script550वें प्रकाशोत्सव में शामिल होने करतारपुर पहुंचे दुनियाभर के श्रद्धालु, कॉरिडोर को देख हुए भावुक | Devotees from all over the world reached Kartarpur to attend the 550th Prakashotsav | Patrika News

550वें प्रकाशोत्सव में शामिल होने करतारपुर पहुंचे दुनियाभर के श्रद्धालु, कॉरिडोर को देख हुए भावुक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2019 10:37:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

शनिवार को भारत-पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया था
दुनियाभर से श्रद्धालु करतारपुर में गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व में शामिल होने के लिए आ रहे हैं

kartarpur.jpeg

नारोवाल। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव में शामिल होने के लिए सिख श्रद्धालु करतारपुर पहुंच चुके हैं। सिख धर्म के संस्थापक गरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने आए दुनियाभर के सिख श्रद्धालु करतारपुर कॉरिडोर देख भावुक हो उठे।

उन्होंने इस पहल के लिए रब और दोनों देशों की सरकारों का शुक्रिया अदा किया। डॉन न्यूज के अनुसार, जब श्रद्धालुओं ने कॉरिडोर को देखा तो वे भावुक होकर एक-दूजे को बधाई देने लगे। इस मौके पर वे ढोल की थाप पे नाचने और एक-दूजे का मुंह मीठा कराने लगे।

पाकिस्तान: करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में क्यों नहीं शामिल हुए सेना प्रमुख बाजवा

भारत, कनाडा, अमरीका और यूएई से बड़ी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने यहां गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेका और शबद-कीर्तन किया। बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन शनिवार को भारत-पाकिस्तान की ओर से किया गया था।

करतारपुर में सुरक्षा के कड़े इतजाम

करतारपुर कॉरिडोर से होते हुए गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने भारत से वहां पहुंचे तीर्थयात्री सरदार उमेद सिंह और सुंदस कुमारी ने कहा कि उनके दादा-दादी और माता-पिता गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने की अपनी इच्छा पूरी नहीं कर सके, लेकिन वह भाग्यशाली हैं कि गुरुनानक देव जी ने उन्हें यहां आने का एक मौका प्रदान किया।

मीडिया से बात करते हुए सिख समुदाय ने कहा कि दोनों देशों की सरकारों ने यह कदम उठाकर दिल जीत लिया है। डॉन न्यूज ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा कि कॉरिडोर में प्रवेश के साथ ही सिख समुदाय के लोगों का खाने-पीने और फलों के साथ स्वागत किया गया।

करतारपुर साहिब से लौटे श्रद्धालुओं ने साझा की यात्रा की सुनहरी यादें, जानिए किसने कया कहा?…

सुरक्षा के इंतजाम बेहद कड़े हैं, जिसमें वर्दी वाले कर्मियों से इतर सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मियों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है। गुरुद्वारा की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है और कड़ी जांच के बाद ही लोगों को जाने की इजाजत दी जा रही है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो