scriptबांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को 5 साल की जेल, भ्रष्टाचार के मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला | Dhaka court sentenced opposition leader Zia to 5 years on corruption | Patrika News

बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को 5 साल की जेल, भ्रष्टाचार के मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला

Published: Feb 08, 2018 03:55:45 pm

Submitted by:

Prashant Jha

सजा मिलने के बाद खालिदा अब बांग्लादेश में होने वाले आम चुनाव नहीं लड़ सकेंगी।

khalida zia, bangaldesh, court
ढाका: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर गुरुवार को कोर्ट ने दोषी करार दिया है। अदालत ने पांच साल की जेल की सजा सुनाई है। खालिदा अब बांग्लादेश में होने वाले आम चुनाव नहीं लड़ सकेंगी। बता दें कि खालिदा जिया और उनके बेटे व बीएनपी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तारिक रहमान समेत पांच लोगों के खिलाफ 2.52 लाख डॉलर के भ्रष्टाचार का आरोप है और उन्हें इस मामले में ढाका कोर्ट के पांचवें विशेष न्यायाधीश मोहम्मद अक्तारुज्जमान के समक्ष पेश किया गया जहां सुनवाई के दौरान उन्हें दोषी पाया गया है।
हालांकि खालिदा को सजा दिए जाने के बाद देश में तनाव बढ़ने की आशंका है। तनाव बढ़ने की आशंका को देखते हुए ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने एक विशेष नोटिस जारी कर गुरुवार सुबह 4 बजे से सार्वजनिक रूप से लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी थी।
खालिदा के समर्थकों को गिरफ्तार कर चुकी है पुलिस

रैपिड एक्शन बटालियान और सशस्त्र पुलिसबल को ढाका की सड़कों-गलियों में तैनात कर दिया गया था। प्रमुख विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख खालिदा जिया के करीब एक हजार समर्थकों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी थी। गिरफ्तार किए गए समर्थकों में कई पार्टी के वरिष्ठ नेता है। नोटिस में कहा गया है कि खुफिया एजेंसियों से मिली सूचना के मुताबिक असामाजिक तत्वों द्वारा देश में कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती है। पुलिस ने लोगों से सहयोग की गुजारिश की थी।
खालिद जिया पर निकल चुकी है गिरफ्तारी वारंट

इससे पहले पिछले दिनों बांग्लादेश की राजधानी ढाका के मेट्रोपॉलिटन माजिस्ट्रेट ने राष्ट्रीय शोक दिवस के दिन फर्जी जन्मदिन मनाने के मामले में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की नेता खालिदा जिया के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। बंगलादेश में प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को राष्ट्रीय शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह शोक दिवस इस दिन बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान तथा उनके परिवार के सदस्यों की हत्या के चलते मनाया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो