scriptचीन में Coronavirus की दूसरी लहर के बावजूद डॉग मीट फेस्टिवल का आयोजन, छिड़ा विवाद | Dog Meat Festival Opens Despite Government Pushback | Patrika News

चीन में Coronavirus की दूसरी लहर के बावजूद डॉग मीट फेस्टिवल का आयोजन, छिड़ा विवाद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2020 04:44:37 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

डॉग मीट फेस्टिवल को रोकने के लिए कई स्वयंसेवी संस्थाए इसका विरोध कर रही हैं।
इस तरह के आयोजन से संक्रमण के फैलने की संभावना अधिक हो सकती है।

china dog festival
बीजिंग। चीन में दूसरी बार कोरोना वायरस (Coronavirus) की लहर सामने आई है। बीजिंग में करीब 100 मामले सामने आने के बावजूद चीन के युलिन शहर में डॉग मीट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल को रोकने के लिए कई स्वयंसेवी संस्थाए इसका विरोध कर रही हैं। उनका कहना है कि इस तरह के आयोजन से संक्रमण के फैलने की संभावना अधिक हो सकती है। बताया जा रहा है चीन में कोरोना की दूसरी लहर भी मीट मार्केट से ही आई है। ऐसे में इस फेस्टिवल को लेकर विवाद छिड़ गया है।
दुनियाभर में 90 लाख से अधिक कोरोना मामलों का जनक चीन में इस फेस्टिवल को लेकर काफी आलोचना हो रही है। विशेषज्ञों का कहना है इस समारोह में ज्यादा-ज्यादा भीड़ पहुंच सकती है, जिससे इस महामारी के फैलने का डर दोगुना हो जाएगा। बताया जाता है कि चीन में कोरोना चमगादड़ के मीट से फैला था और यह वायरस मीट मार्केट से ही आया था। इसके बाद सरकार ने चमगादड़ और सांप के मीट पर बैन लगा दिया था।
ह्यूमन सोसाइटली इंटरनेशनल के पीटर ली का कहना है कि सरकार इस मामले में उचित कदम उठाएगी और जानवरों के व्यापार को लेकर नए कानून बनाएगी। इस दौरान कुछ संस्थाओं यहां से जनवरों को रेसेक्यू कराना शुरू कर दिया है। अभी तक शेन्झेन वो पहला शहर है जहां कुत्तों के मीट पर बैन लग चुका है। ये फेस्टिवल हर साल 21 जून से 30 मई के बीच लगता है। इस बार फेस्टिवल को नए नियम कानून सामने आ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो