विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंचीं थाइलैंड, जानिए किन-किन मुद्दों पर यहां होगी बात

तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा का मकसद द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करनी है।

 

By: Prashant Jha

Published: 04 Jan 2018, 05:57 PM IST

बैंकाक: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में गुरुवार को यहां पहुंची। इसके बाद वह इंडोनेशिया और सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "मंत्री का हमारे 'भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक पड़ोसी' थाइलैंड में भव्य स्वागत हुआ।"अपने दो दिवसीय थाइलैंड दौरे के दौरान वह अपने समकक्ष डॉन प्रमुदविनाई से मुलाकात करेंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार, "राजनीतिक, रक्षा, आर्थिक संबंध और दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के साथ भारत के संपर्क में बढ़ोतरी के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी।"ऐसा पहली बार हो रहा है कि आसियान देशों के नेता इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में एक साथ मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

थाइलैंड के बाद सिंगापुर जाएंगी सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज 4 से 5 जनवरी को थाइलैंड में रुकेंगी और वहां के विदेश मंत्री डोन प्रमुदविनाई के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगी। थाइलैंड के बाद सुषमा सिंगापुर जाएंगी। सबसे पहले यात्रा की शुरुआत थाइलैंड से करते हुए सिंगापुर पहुंचेंगी । सुषमा स्वराज यहां तीन दिन रहेंगी। विदेश मंत्रालय का कहना है कि थाइलैंड में स्वराज द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर विचार विमर्श करेंगी जिसमें राजनीतिक, रक्षा व आर्थिक संबंधों पर ध्यान रहेगा। इन पांच दिनों में वह थाइलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर की यात्रा करेंगी।

तीन भारतीय लड़कियों को तस्करी से बचाया गया

गौरतलब है कि यात्रा पर जाने से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्वीट कर जानकारी दी थी की, भारत की तीन बेटियों को महिला तस्करी की चंगुल से छुड़ाया गया है तीन लड़कियों को केन्या से सकुशल बचा कर वापस लाया गया है। इन लड़कियों को एक संगठन के द्वारा चलाए जा रहे महिला तस्करी के तहत केन्या ले जाया गया था। इनके अलावा सात नेपाली लड़कियों को भी उनके चंगुल से बचाया है। उनके पासपोर्ट और मोबाइल फोन्स ले लिए गए थे और उन्हें मोम्बासा में कैद कर के रखा गया था। हमने लड़कियों को वापस भारत बुला लिया है।"

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned