इं​डोनेशिया में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.0 मापी गई तीव्रता

भूकंप आने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े। अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

By: Mohit Saxena

Published: 03 Jun 2021, 07:10 PM IST

जर्काता। इंडोनेशिया के कोटामोबागु स्थित सुलावेसी में गुरुवार दोपहर के समय जोरदार झटके महसूस हुए। करीब तीन बजकर 39 मिनट पर भूकंप आने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने इसकी जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

Read More: बेंजामिन नेतन्याहू की जगह नेफ्टाली बेनेट होंगे इजराइल के नए प्रधानमंत्री

जावा में आया था भूकंप

इससे पहले दस अप्रैल को इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में आये भूकंप में 6 लोगों की मौत हो गई थी। कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं थी। वहीं ये झटके पर्यटक केंद्र बाली में भी महसूस किए गए। हालांकि उस दौरान सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई। भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई थी।

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर इसी साल जनवरी 2021 में आए तेज भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। आधी रात के बाद आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 थी। जोरदार झटकों से कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 600 से अधिक लोग घायल हुए।

Read More: अफगानिस्तान: सुरक्षाबलों ने आतंकियों पर की बड़ी कार्रवाई, 100 से अधिक तालिबानी आतंकी मारे गए

भूकंप आने का कारण

धरती मुख्य रूप से चार परतों में बंटी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और सबसे ऊपरी मेन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है। ये 50 किलोमीटर तक की मोटी परत है जो कई वर्गों में बंटी हुई है। इसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती है। इस प्लेट में बहुत अधिक कंपन होती है तो भूकंप झटके महसूस होते हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned