script

ईरान: भूकंप से मची तबाही, अब तक 600 से ज्यादा लोग घायल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2018 04:25:58 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

पिछले साल भी इसी इलाके में भूकंप आया था। इसमें 600 से ज्यादा लागों की जान चली गई थी।

iran

ईरान: भूकंप से मची तबाही, अब तक 600 से ज्यादा लोग घायल

ईरान के पश्चिमी हिस्से में कल रात को आए भूकप ने भारी तबाही मचाई है। इस दौरान घायल हुए लोगों की संख्या बढ़कर 634 हो चुकी है। इस भूकंप की तीव्रता 6.3 थी। सरकारी टेलीविजन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार- घायलों के तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, जिन्हें तुरंत छुट्‌टी दे दी गई। उन्हें मामूली चोटें आई थीं। आज जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप का केंद्र इराक की सीमा के करीब, ईरान के पश्चिमी हिस्से में, केरमनशाह प्रांत के सरपोल-ए-जहाब के पास था।
ताइवान में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- पिछले साल भी इसी इलाके में भूकंप आया था। इसमें 600 से ज्यादा लागों की जान चली गई थी। जबकि नौं हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसकी तीव्रता 7.3 मापी गई थी। बता दें, ईरान भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील जगह पर स्थित है। यहां औसतन हर दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।
पाकिस्तान में यूनिवर्सिटी के वीसी ने किया बड़ा खुलासा, सेना की उच्च रैंक तक आतंकियों की पहुंच

अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक 6.3 तीव्रता वाला यह भूकंप केरमनशाह प्रांत के सरपोल-ए-जहाब इलाके में आया, जिसक केंद्र जमीन से दस किलोमीटर नीचे था। इसका असर इराक की राजधानी बगदाद तक महसूस किया गया। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- ईरान के सात प्रांतों में भी भूकंप के झटकों का असर देखा गया। स्थानीय प्रशासन ने लोगों की सहायता के लिए छह राहत दलों का गठन करके प्रभावित जगहों पर भेज दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो