scriptउत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के पास भूकंप के झटके | Earthquake near North Koreas nuclear test site | Patrika News

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के पास भूकंप के झटके

Published: Dec 02, 2017 03:27:50 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

भूकंप का केंद्र उत्तरी हामगयोंग प्रांत में पुंगे-री परमाणु परीक्षण स्थल से 2.7 किलोमीटर की दूरी पर था।

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के किल्जु काउंटी में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 2.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके प्योंगयांग में उस स्थान के पास महसूस किए गए, जहां हाल ही में परमाणु परीक्षण किया गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के झटके सुबह 7.45 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तरी हामगयोंग प्रांत में पुंगे-री परमाणु परीक्षण स्थल से 2.7 किलोमीटर की दूरी पर था।
दक्षिण कोरिया के सियोल स्थित मौसम प्रशासन के मुताबिक यह भूकंप मूल रूप से प्राकृतिक था। हालांकि तीन सितंबर को उत्तर कोरिया के परीक्षण के बाद से रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता के भूकंप के झटकों ने इस क्षेत्र को हिला कर रख दिया है। उत्तर कोरिया ने साल 2006 के बाद से अब तक छह परमाणु परीक्षण किए हैं।
रूस की चेतावनी- अमरीका और साउथ कोरिया के सैन्य अभ्यास से बढ़ेगा युद्ध का खतरा

तानाशाह ने किया था बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण
आपको बता दें कि 29 नवंबर को उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से अपना सबसे शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च किया है। उसने इस मिसाइल का सफल परीक्षण जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में किया है।
दक्षिण कोरिया ने भी दागी मिसाइल
नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण के जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी मिसाइल टेस्ट किया था। दक्षिण कोरिया की आर्मी ने इस बात की पुष्टि की है। अधिकारियों ने कहा कि मिनटों के भीतर ही उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट के जवाब में मिसाइल फायर की गई है।
फिर से पैदा हुई युद्ध की स्थित
नॉर्थ कोरिया के इस परीक्षण से अमरीका इसलिए चिंतित हुआ है, क्योंकि इस बैलिस्टिक मिसाइल ने वॉशिंगटन और पूर्वी अमेरिका के समुद्री तट को भी प्रभावित किया है। हर बार की तरह इस बार भी अमरीका ने नॉर्थ कोरिया के इस सफल परीक्षण का कड़ा विरोध किया है। इसी के साथ अमरीका और नॉर्थ कोरिया के बीच एक बार फिर से युद्ध की स्थिति पैदा हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो