scriptफिलीपींस में 6.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी | Earthquake of 6.9 magnitude strikes southern Philippines island | Patrika News

फिलीपींस में 6.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2018 12:12:36 pm

यूएसजीएस ने शुरू में कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.2 है लेकिन बाद में इसे घटाकर 6.9 कर दिया गया

मनीला। दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप में शनिवार को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। यूएसजीएस ने शुरू में कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.2 है लेकिन बाद में इसे घटाकर 6.9 कर दिया गया। इतनी तेज तीव्रता का भूकंप आने के बाद फिलीपींस में हड़कंप मच गया है। भूकंप के तेज झटकों के बाद प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने फिलीपींस और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी के खतरे की आशंका जताई है। पूरे इलाके के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

फिलीपींस में तेज झटके

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र दवावो शहर के दक्षिणपूर्व में 59 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप के बाद देश के कई इलाकों में भगदड़ मच गई। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि इस भूकंप से इंडोनेशिया और फिलीपींस के तटों पर सुनामी की खतरनाक लहरें उठने की संभावना है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि शनिवार को दक्षिणी द्वीप मिंडानाओ में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था और इसके परिणाम स्वरूप फिलीपींस, इंडोनेशिया और पलाऊ के तटों पर छोटी सुनामी लहरें पैदा हो सकती हैं। बता दें कुछ दिनों पहले ही अनक क्राकाटोआ ज्वालामुखी फटने से इंडोनेशिया में सुनामी आई है। यहां 430 लोगों की मौत हो चुकी है और 1500 के करीब लोग घायल हैं।

जारी हुआ सुनामी अलर्ट

भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई तत्काल रिपोर्ट नहीं है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि सैंटोस के पूर्व में 193 किमी दूर और 60 किमीकी गहराई पर भूकंप आया। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने शुरू में कहा कि “खतरनाक सुनामी लहरें” इंडोनेशिया और फिलीपींस के तटों के साथ महसूस की जा सकती हैं।अमरीकी राज्य हवाई के लिए कोई सुनामी खतरा नहीं था। बता दें कि इंडोनेशिया में इस साल दो गंभीर सुनामी आई हैं। फिलीपींस और इंडोनेशिया दोनों प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” पर हैं, जो ज्वालामुखी प्रवणता का इलाका है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो