scriptभूकंप के झटकों से फिर थर्राया इंडोनेशिया, दहशत में लोग | Earthquake tremor of magnitude 5.9 felt in indonesia | Patrika News

भूकंप के झटकों से फिर थर्राया इंडोनेशिया, दहशत में लोग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2019 12:57:55 pm

Submitted by:

Shweta Singh

इंडोनेशिया के हलमेहरा द्वीप पर 5.9 तीव्रता के तगड़े झटके
जानमाल को नहीं पहुंची कोई हानि

Earthquake shaking with earthquake

Earthquake In Rajasthan : सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से दहला राजस्थान, अलवर सहित इन जिलों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

जकार्ता। इंडोनेशिया की धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से थर्रायी है। यहां के इंडोनेशिया के हलमेहरा द्वीप के तट पर 5.9 तीव्रता के तगड़े झटके महसूस किए गए। हालांकि, गनीमत यह रही कि इन झटकों में सभी लोग सुरक्षित बच गए। भूकंप में किसी के जानमाल का कोई नुकसान होने की खबर नहीं है।

10 किलोमीटर गहराई में था भूकंप का केंद्र

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के अनुसार, भूकंप शनिवार को स्थानीय समयानुसार शाम 4:21 बजे पर आया। USGS के मुताबिक भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही। हालांकि, पूर्व में आए भूकंप की तरह इस बार किसी भी तरह की कैजुअल्टी की खबर नहीं आई है। लेकिन फिर भी इलाके के लोग में दहशत फैल गई। लोग डर के मारे घर से निकल कर बाहर निकले।

इस कारण बार-बार आते हैं इंडोनेशिया में भूकंप

गौरतलब है कि इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। इसका कारण है कि यह देश ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है। यह प्रशांत महासागर के बेसिन पर बसा भूकंप और ज्वालामुखी सक्रिया क्षेत्र है। वैसे तो हाल में कई छोटे-बड़े भूकंप इस इलाके में आते रहे हैं, लेकिन पिछले महीने 2 अगस्त को आए भूकंप में कम से कम चार लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही 200 से अधिक घर तबाह हो गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.9 थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो