scriptअफगानिस्तान: लावारिस पड़े मोर्टार में विस्फोट, आठ बच्चों की मौत | Eight Children Killed in mortar blast in Afghanistan | Patrika News

अफगानिस्तान: लावारिस पड़े मोर्टार में विस्फोट, आठ बच्चों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 10:27:41 am

मोर्टार विस्फोट में मारे गए सभी बच्चों की उम्र 5 साल से 12 साल के बीच है।

mortar blast

अफगानिस्तान: लावारिश पड़े मोर्टार में विस्फोट, आठ बच्चों की मौत

काबुल।अफगानिस्तान में एक लावारिस पड़े मोर्टार में विस्फोट होने से 8 बच्चो की मौत हो गई है। मरने वालों में चार बच्चे भाई-बहनों हैं। बताया जा रहा है कि ये बच्चे बिना फटे हुए एक मोर्टार के साथ खेल रहे थे। अचानक मोर्टार में विस्फोट हो गया और 8 बच्चे मारे गए। शुक्रवार को हुए इस विस्फोट में 6 बच्चे घायल भी हुए हैं। मारे गए सभी बच्चों की उम्र पांच साल से 12 साल के बीच है।

इमरान खान के पीएम मोदी पर किए गए तंज से और बिगड़े भारत-पाकिस्तान के रिश्ते,

लावारिस मोर्टार में विस्फोट

लावारिस मोर्टार में विस्फोट पश्चिमी प्रांत फरयाब में हुआ। दुर्घटना में घायल सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां तीन बच्चों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इस हादसे में मारे गए एक ही परिवार के 4 बच्चों के परिजनों ने बताया कि ‘बच्चों को मोर्टार मिला तो वे इसे साथ घर ले आए। बच्चे घर से थोड़ी दूर पर इस मोर्टार से खेलने लग गए। उन्हें नहीं पता था कि यह क्या है। जब बच्चे इसे खोलने की कोशिश कर रहे थे तो अचानक एक बड़ा विस्फोट हो गया।’
इलाके में दहशत

मोर्टार फटने की घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल है। पुलिस अधिकारियों ने समूचे इलाके को सील कर दिया। जिला पुलिस अधीक्षक रफत आलम ने कहा कि पुरे इलाके में लावारिस पड़े मोर्टार और हथगोलों की खोज की जा रही है। बता दें कि आतंक और युद्ध की विभीषिका झेल रहे अफगानिस्तान में आये दिन इस तरफ की घटनाएं होती रहती हैं। लड़ाई और आतंकी हमलों में दागे गए मोर्टार और गोले कई बार नहीं फटते और खुले में लावारिस पड़े रहते हैं।

पाकिस्तान: सूचना मंत्री फवाद चौधरी का आरोप, रफाल डील से ध्यान हटाने के लिए मोदी …

अब तक हजारों बच्चों की मौत

अफगानिस्तान में दशकों के संघर्ष के चलते इधर उधर पड़े विस्फोटक उपकरणों से बच्चों के जीवन पर बड़ा खतरा बना रहता है। 2001 में अमरीका के नेतृत्व वाले संयुक्त सेना के तालिबान पर आक्रमण ने अफगानिस्तान में दीर्घकालिक संघर्ष को जन्म दिया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़े बताते हैं कि 2017 में 3,179 बच्चे मारे गए या घायल हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो