scriptअफगानिस्तान: तालि‍बान की आक्रामकता को देख भारतीय दूतावास ने नागरिकों को जारी किया सुरक्षा परामर्श | embassy of india in afghanistan issues security advisory for indian | Patrika News

अफगानिस्तान: तालि‍बान की आक्रामकता को देख भारतीय दूतावास ने नागरिकों को जारी किया सुरक्षा परामर्श

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2021 09:44:31 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

सलाहकार ने अफगानिस्तान में रहने और काम करने वाले भारतीयों को हर समय बहुत सतर्कता बरतने और सभी गैर जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है।

afghan forces

काबुल। अफगानिस्तान में तालि‍बान (Taliban) के बढ़ते कदम और अफगान‍ सेना व आतंकी संगठन के बीच चल रहे संघर्ष को लेकर भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने यहां पर मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा परामर्श जारी किया है। सलाहकार ने अफगानिस्तान में रहने और काम करने वाले भारतीयों को हर समय बहुत सतर्कता बरतने और सभी गैर जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है। सुरक्षा स्थिति खतरनाक होने के कारण हमेशा सतर्क रहने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें: इमरान खान का विवादित बयान, कश्मीरी तय करें कि वे पाकिस्तान के साथ जाएंगे या एक आजाद मुल्क बनना चाहेंगे

बच्चों का बेरहमी से कत्ल

गौरतलब है कि तालिबान ने अफगानिस्तान में पाक सीमा से लगे शहर स्पिन बोल्डक में सौ नागरिकों का कत्लेआम किया है। इस नरसंहार के दौरान निर्दोष नागरिकों के साथ लूटपाट भी की गई। स्पिन बोल्डक पाकिस्तान की सीमा से लगा एक व्यावसायिक शहर है। बीते दिनों शहर के आसपास शव के ढेर दिखाई दिए। यहां पर करीब सौ लोगों की हत्या को अंजाम दिया गया। आतंकियों ने लूटपाट व अन्य जघन्य अपराध किए। बच्चों का भी बेरहमी से कत्ल कर दिया गया।

दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई थी

अफगानिस्‍तान के आंतरिक गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मीरवाइज स्टेनकजई के अनुसार आतंकियों ने अपने आकाओं (पाकिस्तान) के इशारे पर इस क्रूर घटना को अंजाम दिया है। उन्होंने कहा कि यह दुश्मन का असली चेहरा उजागर करता है। स्पिन बोल्डक वही स्थान है, जहां पर भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई थी। इस शहर पर बीते सप्ताह तालिबान ने अपना कब्जा जमाया था। तालिबान ने नागरिकों की हत्या में शामिल होने से इनकार करा है।

ये भी पढ़ें: चीन ने आतंकी घटना के बाद पाक में चल रहे कई प्रोजेक्ट पर लगाई रोक, पाकिस्तानियों को नौकरी से निकाला

अमरीकी सेना ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही

अफगान सेना पर लगातार हावी हो रहे तालिबान को रोकने के लिए अमरीकी सेना ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है। इन हमलों की पुष्टि अमरीका के रक्षा विभाग पेंटागन ने की है। पेंटागन के प्रवक्ता जान किर्बी के अनुसार वे इस संबंध में पूरा विवरण नहीं दे सकता, लेकिन हमने अफगान सुरक्षा बलों की मदद करने के लिए हवाई हमले किए हैं। उन्होंने कहा कि वापसी के बीच अमरीकी सेना हवाई हमले करने में सक्षम हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो