scriptफेसबुक ने म्यांमार में हिंसा न रोक पाने की गलती मानी | Facebook apologise on its failure to stop violence in Myanmar | Patrika News

फेसबुक ने म्यांमार में हिंसा न रोक पाने की गलती मानी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2018 03:10:02 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

फेसबुक ने म्यांमार में अपनी भूमिका का अध्ययन करने के लिए ‘बिजनेस एंड सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी’ को जिम्मेदारी सौंपी थी। संस्था ने अब 62 पेज की रिपोर्ट जारी की है।

mayanmar

फेसबुक ने म्यांमार में हिंसा न रोक पाने के लिए मानी गलती

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने म्यांमार में हिंसा रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए जाने की अपनी गलती मानी है। एक नीति प्रबंधक एलेक्स वारोफ्का ने अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि फेसबुक मानवाधिकारों की रक्षा के लिए और देश में विभाजन तथा हिंसा को रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास कर सकता है और उसे ऐसा करना चाहिए।
अमरीका ने चाबहार पोर्ट को ईरान प्रतिबंधों से बाहर रखकर भारत को दिया दिवाली गिफ्ट

बता दें, फेसबुक ने म्यांमार में अपनी भूमिका का अध्ययन करने के लिए ‘बिजनेस एंड सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी’ को जिम्मेदारी सौंपी थी। इस गैरलाभकारी संस्था ने अध्ययन के बाद 62 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि म्यांमार में जातीय हिंसा और धार्मिक टकराव को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक का जिस तरह इस्तेमाल किया गया, उसे लेकर देश में इसकी आलोचना हुई।
पाकिस्ताान में बड़ा साइबर हमला, हैकर्स ने बैंकों को हैक कर लगाई सेंध, करोड़ों उड़ाए

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जो लोग नफरत फैलाना चाहते हैं और दूसरों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, उनके लिए फेसबुक एक जरिया बन गया है। ऐसा करने के लिए लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इस पर फेसबुक ने अपनी गलती मानी कि म्यांमार में हिंसा और नफरत फैलाने के लिए अपनी सेवाओं का इस्तेमाल रोकने के लिए उसने पर्याप्त प्रयास नहीं किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो