scriptपाकिस्तान में खुला पहला ट्रांसजेंडर स्कूल, 30 ने लिया दाखिला | First transgender school opened in Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में खुला पहला ट्रांसजेंडर स्कूल, 30 ने लिया दाखिला

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2018 05:24:36 pm

Submitted by:

mangal yadav

पाक में एक एनजीओ की मदद से ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए स्कूल खोला गया है। दाखिले के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

 transgender

नई दिल्लीः पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए पहला स्कूल खुला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) ने रविवार को ‘द जेंडर गॉर्डियन’ नाम के स्कूल का उद्घाटन किया। यह ईएफएफ की इस तरह की पहली परियोजना है। ईएफएफ की प्रबंध निदेशक मोइजाह तारिक ने कहा, “स्कूल में नामांकन कराने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को हम कौशल आधारित प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएंगे।” उन्होंने कहा, “उनमें से अधिकांश ने कॉस्मेटिक, फैशन डिजाइनिंग, कढ़ाई और सिलाई सीखने के साथ फैशन उद्योग में दिलचस्पी दिखाई है, जबकि कुछ ने ग्राफिक डिजाइनिंग और पाक कला में रुचि दिखाई है।”

30 ट्रांसजेंडर ने लिखवाया नाम
ट्रांसजेंडर स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद ने कहा कि 30 लोगों ने स्कूल में दाखिले के लिए नाम लिखाया है। उन्होंने कहा, “इंडोनेशिया में 2016 में एक ट्रांसजेंडर स्कूल पर बम विस्फोट को देखकर मैं दहल गया था। दुनिया में किसी इस्लामिक देश में इस तरह का यह पहला स्कूल था। इसके बाद हमने उन्हें शिक्षित करने और उन्हें मुख्यधारा में लाने का फैसला किया।” स्कूल में दाखिले के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में पहली बार ट्रांसजेंडर बनी न्यूज एंकर

डिप्लोमा कोर्स कराने की योजना
स्कूल प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि विद्यार्थियों को डिप्लोमा कोर्स कराने की भी योजना है, जिससे वे नौकरी कर सकें या अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। डिप्लोमा कोर्स के बाद नौकरी और व्यवसाय की इच्छा रखने वालों को एनजीओ उनकी मदद भी करेगा। स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद के अनुसार, डिप्लोमा कोर्स शुरु होने से ट्रांसजेंडर अपने पैरों पर खड़ा हो सकेंगे और उन्हें किसी के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा।

पाक में 10 हजार से ज्यादा हैं ट्रांसजेंडर
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में छठी जनसंख्या के अनुसार पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय की आबादी 10,418 बताई गई थी। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में देश के ट्रांसजेंडर समुदाय की कुल 64.4 फीसदी आबादी रहती है। यानी यहां पर सबसे अधिक ट्रांसजेंडर निवास करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो