मछली जल की रानी हैः नाव कर दी पंचर, शिकारी फंसे बीच समंदर

मछली जल की रानी हैः नाव कर दी पंचर, शिकारी फंसे बीच समंदर

Shweta Singh | Publish: Oct, 13 2018 03:50:06 PM (IST) एशिया

फिलीपींस के पांच नाविक दक्षिण चीन सागर में मछली पकड़ने गए थे।

मनीला। साइकिल और मोटर गाड़ियों के टायर पंचर होने के कारण हादसों की खबर तो आपने अक्सर सुनी होगी लेकिन मनीला के समुद्र में एक नाव के पंचर होने की खबर मिली है। दरअसल फिलीपींस के पांच नाविक दक्षिण चीन सागर में मछली पकड़ने गए थे। लेकिन नाव पंचर होने के कारण वे दो दिनों तक समुद्र में ही फंसे रहे। हालांकि बाद में उनका सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया गया।

समुद्र में दो दिन गुजारना बेहद मुश्किल

हैरान करने वाली बात ये है कि नाव मछलियों के कारण पंचर हुई। नाविकों का कहना है कि समुद्र में दो दिन गुजारना उनके लिए बहुत मुश्किल था। उनके पास जो खाने-पीने की वस्तुएं थीं वो सब खत्म हो गई थीं। बीच समुद्र में फंसे होने के कारण आसपास से मदद की भी कोई गुंजाइश भी नहीं थी। आखिरकार उन्होंने खुद ही इस मुश्किल से निकलने का रास्ता ढूंढा। दिल दहला देने वाले इस अनुभव को साझा करते हुए एक नाविक जिमी बाटिलर ने बताया कि उन्होंने नाव पर बची हुईं कुछ लकड़ियों को जोड़कर एक ढांचा तैयार किया और उसी नाव की मदद से वे पांचों सवार तैरकर किनारे तक पहुंच सके।

शिकारी खुद बने शिकार

जिमी बाटिलर ने मीडिया को बताया कि हफ्तेभर पहले वो और उनके चार साथी दक्षिण चीन सागर में दुर्लभ मर्लिन मछलियां पकड़ने निकले थे। अचानक सुबह उसी प्रजाति की एक मछली उनकी नाव के सामने आ गई। पहले तो सभी ने उस नुकीली चोंच वाली मछली को पकड़ने की कोशिश की लेकिन वो जाल से बचकर नाव के नीचे आ गई। इसके बाद उसने अपनी चोंच से नाव पर कई वार किए और उसे पंचर कर दिया। दो बड़े छेद होने के चलते नाव में पानी भरने लगा। इसके साथ ही तेज लहरों के कारण वहां से आगे जाना मुश्किल हो गया था।

समुद्री पानी पीकर भी जीवित रहे, नौसेना भी हैरान

जिमी ने आगे बताया, 'पहले एक दिन तो हम पानी में ही टिके रहे। लेकिन जरूरत की चीजें जैसे-जैसे खत्म होने लगीं वहां गुजारा करना मुश्किल हो गया। आखिर में हमने एक रास्ता ढूंढा, हमने लकड़ी की राफ्ट तैयार की और आगे बढ़ने लगे। कुछ दूर जाने पर हमें एक कमर्शियल जहाज दिखा, हमने उनसे मदद मांगी। बाद में अमरीकी नौसेना ने सभी को सुरक्षित किनारे तक पहुंचाया।' नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, 'ये सभी बहुत भाग्यशाली हैं, जो समुद्र का पानी पीने के बाद भी जीवित बच गए। ऐसा बहुत कम मामलों में संभव होता है।'

marlin fish

80 फीट ऊंची छलांग लगा सकती है मर्लिन

मर्लिन मछलियों की चोंच बहुत लंबी होती है, इसकी मदद से वे छोटी मछलियों का शिकार करती हैं। 11 फीट लंबी यह मछली प्रति घंटे 129 किमी की रफ्तार से तैर सकती है और यह पानी की सतह पर 70-80 फीट ऊंची छलांग लगा सकती है। इसी खासियत के चलते अमरीका में इसकी सबसे ज्यादा मांग होती है।

Ad Block is Banned