scriptयह हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नए रत्न, चलाएंगे सत्ता | five diamonds of Chinese president xi jinping | Patrika News

यह हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नए रत्न, चलाएंगे सत्ता

Published: Oct 26, 2017 03:05:38 pm

Submitted by:

Dharmendra

चीन ने शीर्ष नेताओं की घोषणा कर दी है। बुधवार को पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति ने पांच नए नेताओं की घोषणा की।

communist party

फोटो में बीजिंग के ग्रेट हॉल द पीपल में पोलित ब्यूरो के नए सदस्य बाएं से हान झेंग, हान झेंग, ली झांशू, शी जिनपिंग, ली केकियांग, वांग यांग और झाओ लेजी।

बीजिंग. चीन ने बुधवार को पांच नए नेताओं की घोषणा की, जो पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ शामिल होंगे। पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति 1.3 अरब की आबादी वाले देश पर शासन करती है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के19वें राष्ट्रीय अधिवेशन की समाप्ति के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दूसरे पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया और स्थायी समिति के पांच नए सदस्यों की भी घोषणा की गई। स्थायी समिति सीपीसी का सर्वोच्च निकाय है। यह 8.9 करोड़ सदस्यों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक निकाय है।
उम्रदराज होने वाले नेताओं की जगह लेंगे
पांच सदस्यों में ली झांशू, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी और हान झेंग सेवानिवृत्ति की 68 वर्ष की अनाधिकारिक उम्र की वजह से बाहर जाने वाले सदस्यों की जगह लेंगे। अनाधिकारिक सेवानिवृत्ति नियम के तहत स्थायी समिति के सभी पांच सदस्य 2022 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जिसका मतलब है कि इनमें से कोई भी शी का उत्तराधिकारी नहीं बन पाएगा। शी 2022 में 69 वर्ष के होंगे।
2007 में हुए थे संशोधन
पार्टी के 2007 में हुए 17वें अधिवेशन में इसका फैसला लिया गया था कि 2012 में शी पार्टी के महासचिव के तौर पर हू जिंताओ की जगह लेंगे। अनुमान है कि शी चीन के शीर्ष पद महासचिव के लिए अपने तीसरे कार्यकाल पर नजर बनाए हुए हैं। चीन में 1949 में कम्युनिस्ट शासन स्थापित करने वाले प्रसिद्ध नेता माओ जेदोंग के बाद से शी चीन के दिग्गज नेता के रूप में स्पष्ट रूप से उभरे हैं। शी का नाम और सिद्धांत पार्टी के संविधान में शामिल किए गए, जिसे सप्ताह भर चले लंबे अधिवेशन के आखरी दिन मंगलवार को संशोधित किया गया। केवल माओ और देंग शियाओ पिंग को अभी तक यह सम्मान दिया गया है। संख्यात्मक क्रम के अनुसार, स्थायी समिति में चुने गए पांच नेताओं में ली झांशु तीसरे स्थान पर रहेंगे।
(इनपुट आईएएनएस से भी)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो