scriptअफगानिस्तान में तालिबान ने मचाया आतंक, भारत ने समस्या के हल को लेकर दिया तीन सूत्रीय फॉर्मूला | foreign minister S jaishankar says on taliban violence in afghanistan | Patrika News

अफगानिस्तान में तालिबान ने मचाया आतंक, भारत ने समस्या के हल को लेकर दिया तीन सूत्रीय फॉर्मूला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2021 09:34:46 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई कॉरपोरेशन की बैठक के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने अफगानिस्तान हिंसा के समाधान को लेकर दिए सुझाव।

s jaishankar

s jaishankar

नई दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक बार फिर से आतंकी संगठन तालिबान पांव पसार रहा है। यहां आए दिन तालिबानी हिंसा (Taliban Violence) में कई लोग मारे जा रहे हैं। आतंकी संगठन ने देश के बड़े हिस्से पर हिंसा के जरिए कब्जा जमाना शुरू कर दिया है। पूरी दुनिया में इसे लेकर चिंतित है। भारत ने अफगानिस्तान को इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए तीन सूत्रीय फॉर्मूला दिया है।

ये भी पढ़ें: इजराइल: डेल्टा वेरिएंट से बचाव को लेकर कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश

मुद्दों को सुलाझाना आवश्यक है

ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई कॉरपोरेशन की बैठक के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने अफगानिस्तान हिंसा पर तीन सूत्रीय फॉर्मूला दिया है। भारत का कहना है कि अफगानिस्तान में हिंसा का पूर्ण समापन करना ही होगा,राजनीतिक बातचीत के जरिए इन मुद्दों को सुलाझाना आवश्यक है। इसके साथ ये भी सुनिश्चित करना होगा कि आतंकी गतिविधियों से पड़ोंसी देश पर किसी तरह का असर न पड़े।

अफगानिस्तान हिंसा का पूर्ण समापन करना आवश्यक है। राजनीतिक बातचीत के जरिए मुद्दों को सुलझाना होगा। ये भी सुनिश्चित करना होगा कि आतंकी गतिविधियों से पड़ोसी देशों पर किसी तरह का कोई असर न पड़े।

भारतीय सेना से मदद मांग सकता है अफगानिस्तान

इस बैठक में विदेश मंत्री एस.जयशंकर के साथ उनके चीनी, रूसी, पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी समकक्ष भी शामिल हुए। इससे पहले भारत में अफगानिस्‍तान के राजदूत ने कहा कि भविष्‍य में अगर तालिबान से वार्ता विफल होती है तो उनका देश भारतीय सेना से मदद मांग सकता है। उन्‍होंने साफ करा कि यह मदद सेना को अफगानिस्‍तान बुलाने के रूप में नहीं बल्कि ट्रेनिंग और तकनीकी सहायता के रूप होगी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान: खैबर पख्तूनख्वा में बड़ा आतंकी हमला, सेना के कैप्टन समेत 12 जवान शहीद

तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता जारी

इस समय तालिबान ने अफगानिस्‍तान के अधिकतर इलाकों पर अपना कब्जा जमा रखा है। ऐसे में सरकार और तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता जारी है। ऐसा कहा जा रहा है कि दोहा हो रही शांति वार्ता काफी हद तक विफल रही है। तालिबान अब पूरी तरह से सैन्य जीत को लेकर तैयार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो