scriptबहरीन दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज: भारतीय दूतावास के नए भवन का उद्घाटन, पीएम और विदेश मंत्री से मुलाकात | Foreign minister Sushma swaraj meets pm of Bahrain to sign MoUs | Patrika News

बहरीन दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज: भारतीय दूतावास के नए भवन का उद्घाटन, पीएम और विदेश मंत्री से मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2018 02:39:38 pm

संयुक्त आयोग की बैठक में व्यापार, निवेश और आतंकवाद के सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है।भारत बहरीन का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।

bahrain

बहरीन दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज: भारतीय दूतावास के नए भवन का उद्घाटन, पीएम और विदेश मंत्री से मुलाकात

मनामा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर दस्तखत हुए। इससे पूर्व विदेश मंत्री स्वराज का बहरीन में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। वह बहरीन की दो दिवसीय यात्रा पर मनामा पहुंचीं थीं।तीसरी बार बहरीन आईं भारतीय विदेश मंत्री अपने बहरीनी समकक्ष शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा के साथ दोनों देशों के बीच दूसरी संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। दोनों देशों के बीच उच्च संयुक्त आयोग (एचजेसी) की पहली बैठक फरवरी, 2015 में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।
लोकसभा चुनाव: महागठबंधन के खिलाफ भाजपा का अचूक फार्मूला तैयार

संयुक्त आयोग की बैठक में व्यापार, निवेश और आतंकवाद के सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है।भारत बहरीन का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। आतंकवाद और आतंकवाद सहयोग दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग के प्रमुख क्षेत्र भी हैं। भारतीय समुदाय बहरीन की आबादी का लगभग एक-चौथाई हिस्सा है।
बहरीन दौरे पर विदेश मंत्री

बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिवसीय यात्रा पर 14 जुलाई को बहरीन पहुंचीं थीं। एयरपोर्ट पर सुषमा स्वराज के स्वागत में वहां के विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद बिन मोहम्मद बिन खलीफा स्वयं पहुंचे थे। शेख खालिद ने विदेश मंत्री को गले लगाकर उनका स्वागत और अभिवादन किया। बहरीन के प्रधानमंत्री से बात करने से पूर्व सुषमा स्वराज ने बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित किया।
‘वन इंडिया वन इलेक्शन’ के पक्ष में आए रजनीकांत, कहा- सभी दलों को करना चाहिए सहयोग

https://twitter.com/ANI/status/1018404854480408576?ref_src=twsrc%5Etfw
सुषमा स्वराज का तीसरा बहरीन दौरा

अपने तीसरे बहरीन दौरे को लेकर विदेश मंत्री काफी उत्साहित दिखीं। शनिवार को सुषमा स्वराज ने भारत के नए दूतावास भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर सुषमा ने कहा कि ‘भारत और बहरीन का शानदार अतीत और प्रगतिशील वर्तमान है। दूतावास का यह नया भवन दोनों देशों को जोड़ने वाली ऐतिहासिक सभ्यताओं और बहरीन के प्रवासी भारतीयों की आकांक्षाओं के उच्चतम स्तर को प्रदर्शित करता है। यह भवन भारत और बहरीन के बीच नजदीकी सहयोग का गवाह है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो