scriptChina के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन, तियानमेन नरसंहार के बाद संभाली थी देश की बागडोर | Former Chinese President Jiang Zemin died | Patrika News

China के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन, तियानमेन नरसंहार के बाद संभाली थी देश की बागडोर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2022 04:05:59 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Former Chinese president Jiang Zemin dies : कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ चीन में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन (Jiang Zemin) का 96 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया है। वे ल्यूकेमिया (leukemia) बीमारी से पीड़ित थे। चीन में 1989 के ऐतिहासिक तियानमेन स्क्वायर (Tiananmen Square) विरोध के बाद जियांग को देश के नेतृत्व के लिए चुना गया था और उनके शासनकाल में फिर कोई बड़ा विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ।

China के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन, तियानमेन नरसंहार के बाद संभाली थी देश की बागडोर

Xi Jinping and Jiang Zemin (in circle)

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन हो गया है। उन्होंने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है। ल्यूकेमिया के चलते उनके शरीर के अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

जियांग 1989 में बीजिंग के तियानानमेन चौक (Tiananmen Square) में और उसके आसपास प्रदर्शनकारियों पर हुई खूनी कार्रवाई के बाद सत्ता में आए, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन का बहिष्कार किया गया था। इस घटना ने कट्टरपंथी प्रतिक्रियावादियों और सुधारकों के बीच कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष पर एक कड़वा सत्ता संघर्ष छिड़ गया। जियांग को मूल रूप से एक परिश्रमी नौकरशाह के रूप में देखा गया था, जिसे उच्च पद पर पदोन्नत किया गया था। उन्हें एक समझौतावादी नेता के रूप में चुना गया था, इस उम्मीद में कि वे कट्टरपंथियों और अधिक उदार तत्वों को एकजुट करेंगे। उनके नेतृत्व में, कम्युनिस्टों ने सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली, और चीन ने विश्व शक्तियों की शीर्ष तालिका में अपना स्थान बना लिया।

उन्होंने 1997 में हांगकांग (Hong Kong)के शांतिपूर्ण हस्तांतरण और 2001 में विश्व व्यापार संगठन में चीन के प्रवेश की देखरेख की, जिसने देश को वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ा। लेकिन राजनीतिक सुधारों को भी एक तरफ कर दिया गया और उन्होंने ताइवान पर सख्त रुख अपनाते हुए आंतरिक असंतोष को कुचल दिया। 1999 में धार्मिक संप्रदाय फालुन गोंग (Falun Gong) पर भारी-भरकम कार्रवाई के लिए उनकी आलोचना की गई थी, जिसे कम्युनिस्ट पार्टी के लिए खतरे के रूप में देखा गया था।
1993 में सत्ता हासिल करेन के बाद जियांग जेमिन ने अपने दो कार्यकाल पूरे किए और करीब एक दशक तक चीन की सत्ता में शीर्ष पद पर काबिज रहे। उन्होंने वर्ष 2002 में पार्टी के नेता हू जिंताओ के हाथ में राष्ट्रपति पद की बागडोर सौंपी थी।
China के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन, तियानमेन नरसंहार के बाद संभाली थी देश की बागडोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो