scriptमालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मामला | Former Maldives President Yameen Abdulla charged with money laundering | Patrika News

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मामला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2019 10:01:16 am

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन पर बुधवार को धनशोधन और कथित रूप से सरकारी फंड से 10 लाख डॉलर अपने निजी बैंक खाते में हस्तांतरण का आरोप लगा है

Yameen Abdulla

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मामला

माले। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन पर बुधवार को एक मामले में धनशोधन और कथित रूप से सरकारी फंड से 10 लाख डॉलर अपने निजी बैंक खाते में हस्तांतरण का आरोप लगा है। यामीन पर पहले ही देश के खजाने का धन चोरी करने का आरोप लगाया गया है।अब्दुल्ला यामीन के खिलाफ बुधवार को मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया गया। यह मामला देश के एक द्वीप पर पर्यटन स्थल के विकास के पट्टे में अनियमितता और अपने बैंक खाते में 70 करोड़ रुपये स्थानांतरित करने से जुड़ा है।

मनी लांडरिंग का आरोप

मालदीव के अभियोजक कार्यालय द्वारा दी गई जानकरी के मुताबिक यह मामला आपराधिक न्यायालय में दर्ज किया गया है। समाचार पत्र द मालदीव इंडिपेंडेंट ने खबर दी है कि यामीन पर देश के खजाने से धन चोरी करके उसका इस्तेमाल करने का आरोप है। आपको बता दें कि अगर पूर्व राष्ट्रपति पर यह आरोप साबित हुए तो वह 2014 मनी लांड्रिंग कानून के तहत 5 से 15 साल की जेल और अधिकतम 45 लाख रुपये के जुर्माने की सजा के पात्र हो सकते हैं। पांच साल के शासन के बाद यामीन पिछले साल सितंबर में इब्राहिम सोलिह से चुनाव हार गए थे। महाभियोजक के प्रवक्ता अहमद थौफीग ने समाचार एजेंसी एफे को बताया, “हमने अब्दुल्ला यामीन पर धनशोधन का आरोप लगाया है और मामला आपराधिक अदालत में प्रस्तुत कर दिया गया है।”

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

क्या है मामला

सितंबर 2018 में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से राष्ट्रपति चुनाव हारने वाले यामीन अब तक मालदीव के सबसे बड़े भ्रष्टाचार घोटाले के आरोपी हैं। अभियोजन पक्ष के मुताबिक जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि यामीन से जुडी निजी कंपनी एसओएफ का प्रयोग मालदीव विपणन और जनसंपर्क निगम का पैसा गलत तरीके से निकालने के लिए किया गया था। यही नहीं, पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था से झूठ बोलने का आरोप लगाया है। पुलिस ने कहा, “एसओएफ ने मालदीव इस्लामिक बैंक में यामीन के खाते में 10 लाख डॉलर हस्तांतरित किए।” मालदीव पुलिस ने यामीन के वकील व पूर्व मंत्री ऐशाथ अजीमा के खिलाफ भी कथित रूप से झूठ बोलने व धनशोधन में सहायता करने के लिए आरोप लगाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो