script

G-20 : आर्थिक नरमी से निपटने के लिए PM मोदी ने दिया मंत्र, पढ़ें 10 खास बातें

Published: Sep 05, 2016 02:35:00 pm

पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक नरमी से निपटने के लिए गूढ़ बातचीत काफी नहीं है

PM Modi BJP

PM Modi BJP

हांगझोउ (चीन)। चीन के हांगझोउ में आयोजित किए गए जी-20 सम्मेलन में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक आर्थिक नरमी से निपटने का मंत्र दिया। यहां पढ़ें उनके भाषण की 10 अहम बातें –

1. पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक नरमी से निपटने के लिए गूढ़ बातचीत काफी नहीं है, बल्कि जी-20 के सदस्य देशों की ओर से सम्मिलित, समन्वित और लक्षित कार्रवाई करने की जरूरत है।

2. पीएम मोदी ने कहा – हम ऐसे समय मिल रहे हैं, जबकि वैश्विक स्थिति जटिल राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही हैं।

3. नरेंद्र मोदी ने कहा – एक स्पष्टवादी और कठिन वार्ता काफी नहीं है। जी-20 को सामूहिक, समन्वित और लक्षित कार्रवाई के लिए एक कार्रवाई आधारित एजेंडा को आगे बढ़ाने की जरूरत है।

4. प्रधानमंत्री ने वैश्विक वृद्धि के पुनरोद्धार के लिए बुनियादी सुधारों का एजेंडा पेश किया। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रणाली में सुधार की जरूरत है। इसके अलावा घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहन देने, बुनियादी ढांचा विकास के लिए निवेश बढ़ाने और मानव पूजी का सृजन करने की जरूरत है।

5. मोदी ने कहा – हमारी चुनौतियां समान हैं, साथ ही अवसर भी। कनेक्टिड मशीनें, डिजिटल क्रांति और नई प्रौद्योगिकी अगली पीढ़ी की वैश्विक वृद्धि का आधार तैयार कर रही है।

6. पीएम मोदी ने कहा – सभी के लाभ के लिए जी-20 को निर्णायक तरीके से कार्रवाई करने की जरूरत है। इसके लिए भागीदारी के एक मजबूत नेटवर्क की भी जरूरत है।

7. जी-20 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन, अमरीका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इन देशों का वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 85 फीसदी हिस्सा है।

8. इससे पहले पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओं से मुलाकात में पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए अह्वान किया कि आतंकवाद के समर्थकों और प्रायोजकों को अलग थलग करने के लिए समूह की ओर से समन्वित कार्रवाई की जाए।

9. ब्रिक्स नेताओं की बैठक में मोदी ने कहा कि दक्षिण एशिया या किसी अन्य क्षेत्र में भी आतंकवादियों के पास न तो बैंक है और न ही हथियारों का कारखाना है। इससे साफ पता चलता है कि कोई न कोई उनको पैसा और हथियार दे रहा है।

10. ब्रिक्स में पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। दुनिया की आबादी का 43 प्रतिशत इन देशों में रहता है। वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में इन देशों का हिस्सा 37 प्रतिशत का है।

ट्रेंडिंग वीडियो