scriptG20 समिट: डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी क्राउन प्रिंस को बताया अपना दोस्त, खशोगी के सवालों पर साधी चुप्पी | G20 Summit Donald Trump calls Saudi Crown prince his Friend | Patrika News

G20 समिट: डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी क्राउन प्रिंस को बताया अपना दोस्त, खशोगी के सवालों पर साधी चुप्पी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 06:44:32 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी क्राउन प्रिंस को बताया अपना ‘दोस्त’
मोहम्मद बिन सलमान की तारीफ करते हुए कहा- सऊदी अमरीकी उत्पादों का अच्छा खरीदार

ओसाका। G20 समिट 2019 का शनिवार को दूसरा दिन है। सम्मेलन के दूसरे दिन कई नेताओं की अहम मुलाकात हुई। इसी कड़ी में एक मुलाकात अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भी हुई। इस दौरान अमरीकी राष्ट्रपति ने सऊदी क्राउन प्रिंस को अपना दोस्त बताया। हालांकि, जब उनसे सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी से संबंधित सवाल किए गए तो उन्होंने नजरअंदाज किया।

खशोगी की हत्या पर ट्रंप की चुप्पी

दरअसल, पत्रकारों ने डोनाल्ड ट्रंप से पूछा था कि क्या वह सलमान के सामने खशोगी की हत्या पर चर्चा करेंगे? ट्रंप ने इसका जवाब देने के बजाय चुप रहना मुनासिब समझा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ओसाका में आयोजित हो रहे जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन नाश्ते के दौरान ट्रंप ने सलमान को अपना दोस्त बताया। इसके साथ ही उन्होंने सलमान के काम के लिए उन्हें बधाई देने के साथ-साथ इस बात पर जोर दिया कि सऊदी अरब अमरीकी उत्पादों का अच्छा खरीदार है।

खशोगी पर प्रश्नों से झल्लाए ट्रंप

इसी दौरान कई पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वे सलमान के साथ खाशोगी का मुद्दा उठाएंगे, लेकिन ट्रंप ने उन प्रश्नों को नकार दिया। ट्रंप उन प्रश्नों से चिढ़े हुए दिखे। आपको याद दिला दें कि पिछले साल दिसंबर में ब्यूनस आयर्स में आयोजित हुए जी-20 सम्मेलन के दौरान वाइट हाउस ने खाशोगी की हत्या के विवाद के कारण ही ट्रंप और सलमान की बैठक आयोजित नहीं करवाने का निर्णय लिया था। दो अक्टूबर 2018 में पत्रकार जमाल की हत्या कथित रूप से क्राउन प्रिंस के एक करीबी समेत कुछ सऊदी एजेंटों के समूह ने की थी।

पीएम मोदी और प्रिंस सलमान के बीच बड़ा फैसला, अब 2 लाख मुसलमान हर साल कर सकेंगे हज यात्रा

Donald Trump with <a  href=
saudi crown prince File Photo” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/29/gettyimages-1052166428-594x594_4770439-m.jpg”>

दोनों नेताओं के बीच मानवाधिकार के मुद्दों की महत्ता पर चर्चा

हालांकि, ब्यूनस आयर्स में पूर्व अधिवेशन के दौरान ट्रंप और सलमान के बीच एक संक्षिप्त वार्ता हुई थी। इसके बाद से सऊदी अरब से अमरीका के रिश्ते सामान्य हो गए थे, खासकर दोनों देशों के ईरान से संबंध और ज्यादा खराब हो गए थे। वहीं, शनिवार की बैठक के बाद वाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने मानवाधिकार के मुद्दों की महत्ता पर चर्चा की। इस बयान में भी पत्रकार के मामले का उल्लेख नहीं किया गया।

G20 समिट: ऑस्ट्रेलियाई PM ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ पोस्ट की सेल्फी, लिखा-कितना अच्छा है मोदी!

क्राउन प्रिंस ने भी की ट्रंप की तारीफ

वाइट हाउस के अनुसार, ‘ओसाका में अपनी बैठक के दौरान ट्रंप और सलमान ने मध्य एशिया और वैश्विक तेल बाजारों में स्थिरता सुनिश्चित करने पर बात की। इसके साथ ही ईरान के बढ़ते खतरे के साथ-साथ दोनों देशों के बीच बढ़े व्यापार और निवेश पर भी चर्चा की।’ साथ ही, बैठक में क्राउन प्रिंस ने भी अमरीका में राजनीतिक और आर्थिक उपलब्धियों के लिए ट्रंप की प्रशंसा की। सलमान ने दोनों देशों की सुरक्षा तथा रोजगार सृजन के लिए उनके साथ काम करने की उम्मीद जताई।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो