scriptमिल गई कोरोनो वायरस के इलाज की दवा! ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं का दावा | Got medicine to treat coronovirus Australian researchers claim | Patrika News

मिल गई कोरोनो वायरस के इलाज की दवा! ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं का दावा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2020 09:55:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

कोरोना वायरस से दुनिया में अब तक 6500 से अधिक की मौत
दुनिया के 135 से अधिक देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है
ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए दवा बनाने का दावा किया है

Volunteers For The Covid 19

कोरोना वैक्सीन।

मेलबर्न। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी दुनिया में जोर-शोर से शोध किए जा रहे हैं। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल कोरोना वायरस जैसे खतरनाक बीमारी के इलाज की दवा मिल गई है।

ये दावा ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने किया है। ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने सोमवार को दावा किया है कि उन्होंने इस वायरस से निपटने के लिए दो कारगर दवाओं का पता लगाया है। ये दवा है- एचआईवी और मलेरिया रोधी।

कोरोना का कहर: पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 94, सिंध में सबसे अधिक मामले

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के क्लिनिकल शोध केंद्र के निदेशक डेविड पैटर्सन ने बताया है कि एचआईवी और मलेरिया रोधी दवाओं को टेस्ट ट्यूब में कोरोना वायरस को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया। इस दौरान इसे कारगर पाया गया। अब इसे इंसानों पर परीक्षण किया जाएगा।

HIV और मलेरिया रोधी दवा का इस्तेमाल

डेविड पैटर्सन ने बताया कि HIV और मलेरिया रोधी क्लोरोक्वीन दवाओं का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया में संक्रमित कुछ मरीजों पर किया गया। इस दौरान पाया गया कि मरीज के शरीर से कोरोना वायरस पूरी तरह से गायब हो गया और संक्रमण का कोई संकेत नहीं मिला। उन्होंने आगे यह भी बताया कि यह संभावित प्रभावी इलाज है।

अब इस सफलता के बाद वे इस दवा को पूरे ऑस्ट्रेलिया में 50 अस्पतालों में बड़े पैमाने पर इंसानों पर परीक्षण करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अभी कुछ मरीजों पर इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिला है।

ब्रिटेन: 80 फीसदी आबादी Corona से संक्रमित होने का अंदेशा, सरकारी दस्तावेज में खुलासा

हालांकि, फिलहाल इस दवा का नियंत्रित परिस्थियों या तुलानात्मक आधार पर परीक्षण नहीं किया गया है। ये दवा टैबलेट के रूप में है। बता दें कि दुनिया में कोरोना वायरस से दुनिया में 6500 से अधिक की मौत हो चुकी है, जबकि 1.69 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो