scriptपाकिस्तान: पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, जुमे की नमाज के बाद भाषण नहीं दे पाएगा हाफिज सईद | Hafiz Saeed banned from delivering Friday sermon | Patrika News

पाकिस्तान: पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, जुमे की नमाज के बाद भाषण नहीं दे पाएगा हाफिज सईद

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2019 03:46:04 pm

ग्लोबल आतंकवादी हाफिज सईद पर कसा शिकंजा हाफिज सईद पर जमात-उद-दवा के मुख्यालयों में जुमे की नमाज के बाद संबोधन करने पर रोकपाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित हैं हाफिज जुमे की नमाज के बाद तकरीरें नहीं कर पाएगा।

लाहौर। ग्लोबल आतंकवादी हाफिज सईद पर शिकंजा दिन पर दिन कसता जा रहा है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए हाफिज सईद के जमात-उद-दवा (जेयूडी) के मुख्यालयों में जुमे की नमाज के बाद संबोधन करने पर रोक लगा दी है। इस बैन के बाद हाफिज सईद जेयूडी मुख्यालय की जामिया मस्जिद कदसिया में जुमे के बाद का भाषण नहीं दे पाएगा। सईद पर कई बार पाक सरकार पहले भी सख्ती कर चुकी है लेकिन कभी भी उसके जुमे के संबोधन पर रोक नहीं लगाई गई थी । आपको बता दें कि गुरुवार को यूएन ने अपने संगठनों को बैन न करने की सईद की अपील को खारिज कर दिया था।

आतंकी को झटका

आपको बता दें कि हाल के वर्षों में ऐसा पहली बार होगा जब सईद को जेयूडी मुख्यालय की जामिया मस्जिद कदसिया में जुम्मे की नमाज के बाद भाषण देने पर रोक लगाई गई है। सईद पर कई बार प्रतिबंध लगाए गए हैं लेकिन उस पर कभी भी इतनी सख्ती नहीं हुई कि उसे जुमे की नमाज के बाद भाषण देने से रोका गया हो। कुछ साल पहले जब हाफिज पर पहली बार बैन लगा था तो मस्जिद कदसिया का नियंत्रण पंजाब सरकार के हाथों में था, लेकिन तब भी सईद नमाज के बाद अपनी तकरीरें जरूर पेश करता था। आपको बता दें कि गुरुवार को मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की अपील को संयुक्त राष्ट्र ने ठुकरा दिया था। सईद ने अपने संगठन पर बैन न लगाने की मांग की थी।

पाकिस्तान सरकार ने कसा शिकंजा

पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार पत्र डॉन के हवाले से कहा कि पंजाब पुलिस ने जामिया मस्जिद कदसिया को सील कर दिया है। इस परिसर में अब किसी को घुसने नहीं दिया जाएगा। इसी फैसले के तहत हाफिज को शुक्रवार को भाषण देने के लिए यहां घुसने नहीं दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि सईद ने पंजाब सरकार से कदसिया मस्जिद में शुक्रवार को संबोधन देने की इजाजत मांगी थी लेकिन उसका अनुरोध ठुकरा दिया गया। इसके पहले पाकिस्तान ने प्रतिबंधित संगठनों पर एक्शन लेते हुए बृहस्पतिवार सईद के दोनों संगठनों जेयूडी और एफआईएफ के संपत्तियों को सील कर दिया।खबरों में कहा जा रहा है कि पाक की पंजाब सरकार ने 120 से अधिक आतंकवादियों को हिरासत में ले लिया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो