scriptFATF की कार्रवाई से डरे इमरान खान, आतंकी हाफिज सईद के चार सहयोगियों को किया गिरफ्तार | Hafiz Saeed's four accomplices arrested for fear of being blacklisted | Patrika News

FATF की कार्रवाई से डरे इमरान खान, आतंकी हाफिज सईद के चार सहयोगियों को किया गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2019 08:46:19 am

Submitted by:

Anil Kumar

FATF की 12 से 18 अक्टूबर के बीच एक मीटिंग होगी, जिसमें पाकिस्तान के भविष्य को लेकर फैसला होगा
17 जुलाई को आतंकी हाफिज सईद को गिरफ्तार किया गया था, जो कोट लखपत जेल में बंद है

imran-khan-2.jpg

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। आतंक के खिलाफ लड़ाई में हमेशा दोहरा चरित्र अपनाने वाले पाकिस्तान ने एक बार फिर से दुनिया को धोखा देने की साजिश रची है। जहां एक और पाकिस्तान पर फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की तरफ से ब्लैक लिस्ट होने का खतरा मंडरा रहा है, वहीं दूसरी और पाकिस्तान ने इसस बचने के लिए फिर से एक दिखावा किया है।

दरअसल, पाकिस्तान ने आतंक के खिलाफ लड़ाई का ढोंग करते हुए गुरुवार को मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा के चार टॉप आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

अगले एक हफ्ते में FATF पाकिस्तान को कर सकता है ब्लैकलिस्ट, आतंक पर नहीं लगा पाया है लगाम

चारों को टेरर फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। चारों की पहचान प्रोफेसर जफर इकबाल, याहया अजीज, मुहम्मद अशरफ और अब्दुल सलाम के रूप में हुई है।

बता दें कि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की 12 से 18 अक्टूबर के बीच एक मीटिंग होगी, जिसमें पाकिस्तान के भविष्य को लेकर फैसला होगा।

fatf.jpg

ग्रे लिस्ट में है पाकिस्तान

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान पर कार्रवाई करते हुए बीते साल जून में FATF ने ग्रे लिस्ट में डाल दिया था और कहा था कि अक्टूबर 2019 तक आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई करें।

पाकिस्तान के सीटीडी के एक प्रवक्ता ने कहा कि नैशनल ऐक्शन प्लान में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है क्योंकि प्रतिबंधित संगठन लश्कर के मुख्य आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘जमात-उद दावा और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद पहले से ही टेरर फंडिंग के आरोप में जेल में है। अब उनके सदस्यों पर कार्रवाई की जा रही है।

अमरीका से पीएम मोदी ने चीन को किया आगाह, आतंकवाद पर UN और FATF की कार्रवाई पर न हो राजनीति

बता दें कि पाकिस्तान ने ऐसेस समय में इन आतंकियो को गिरफ्तार किया है, जब कुछ दिन पहले ही एफएटीएफ से जुड़े एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने माना है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सिक्यॉरिटी काउंसिल रेजॉलूशन 1267 को लागू करने के लिए सही कदम नहीं उठाए।

एपीजी ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंधित आतंकवादियों, हाफिज सईद, मसूद अजहर और एलईटी, जेयूडी और आफआईएफ जैसे आतंकी संगठनों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है।

गौरतलब है कि 17 जुलाई को हाफिज सईद को गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल वह कोट लखपत जेल में बंद है। लेकिन, बीते दिनों लाहौर हाईकोर्ट में हाफिज ने अपनी गिरफ्तारी को लेकर एक याचिका दायर की और इसे रद्द करने की मांग की। इसपर कोर्ट ने याचिका स्वीकर कर लिया है। हाफिज ने कोर्ट से कहा है कि वह आतंकी नहीं है, साथ ही लश्कर-ए-तैयबा या अलकायदा से उसका कोई लेना देना नहीं है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो