scriptश्रीलंका: भारी बारिश के कारण 65 हजार से ज्यादा प्रभावित, महामारी के स्तर पर पहुंचा डेंगू | Heavy rain in sri lanka more than 65000 affected | Patrika News

श्रीलंका: भारी बारिश के कारण 65 हजार से ज्यादा प्रभावित, महामारी के स्तर पर पहुंचा डेंगू

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2019 11:04:37 am

Submitted by:

Shweta Singh

राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने सोमवार को किया प्रभावित इलाकों का दौरा
अब तक 13 से अधिक जिलों में मची है तबाही

Sri Lanka heavy rains

कोलंबो। श्रीलंका में मौसम की मार लगातार झेलनी पड़ रही है। देश में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण दो लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही 65,000 से अधिक लोग प्रभावित भी हुए हैं। राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने सोमवार को उत्तर मध्य प्रांत के पोलोन्नारुवा और अनुराधापुरा का दौरा किया जो बाढ़ और भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावितों में से एक है।

देश के कई जिलों में 1,500 से अधिक घर हुए तबाह

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 17,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। तेज हवा और बारिश में अब तक 13 से अधिक जिलों में 1,500 से अधिक घर आंशिक रूप से या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। सोमवार को किए दौरे के वक्त राष्ट्रपति ने विस्थापित लोगों को प्रदान किए गए राहत उपायों का निरीक्षण किया, कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा की। इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को प्रभावित समुदायों को सहायता प्रदान करना जारी रखने के निर्देश दिए।

श्रीलंका: महामारी के स्तर तक डेंगू का प्रकोप, 120 की मौत के बाद भी सामने आ रहे हैं हजारों मामले

नौसेना ने 25 बचाव दल तैनात किए

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सशस्त्र बलों को तत्काल सहायता प्रदान करने और तलाशी और बचाव मिशन में भाग लेने के लिए देश भर के कई जिलों में तैनात किया गया है। नौसेना ने 25 बचाव दल तैनात किए जो बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए डिंगियों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं।

50 से 75 मिलीमीटर भारी बारिश होने की आशंका

मौसम विभाग ने श्रीलंका में आने वाले दिनों में उत्तर मध्य प्रांत के साथ-साथ पूर्वी और दक्षिणी जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। सबारागामुवा, मध्य और पश्चिमी प्रांतों में कुछ स्थानों पर लगभग 50 से 75 मिलीमीटर भारी बारिश होने की आशंका है।

डेंगू का प्रकोप

आपको बता दें कि भारी बारिश के कारण देश में डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। श्रीलंका में इस वक्त एक बड़ा स्वास्थ्य संकट मंडरा रहा है। देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि देश में 120 से अधिक की जान लेने के साथ-साथ डेंगू महामारी के स्तर पर पहुंच गया है। अधिकारियों ने कहा कि 10 से अधिक जिले बीमारी का तेजी से प्रसार होने से प्रभावित हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो