script

Hong Kong: लोकतंत्र समर्थकों पर चीन का शिकंजा, शिक्षकों पर कैमरे से नजर रखने की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2021 08:10:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Protest Against China In Hong Kong: चीन समर्थक सांसदों ने शिक्षकों की निगरानी के लिए स्कूलों की कक्षाओं में कैमरे लगाने का प्रस्ताव दिया है।
सांसदों ने कहा कि इससे शिक्षकों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी कि वे कक्षाओं में क्या बोलते हैं। यदि वे अलगाववादी या सरकार विरोधी बातें करते हैं तो कैमरे से पकड़ में आ सकती है।

china_cctv_hong_kong.jpg

Hong Kong: China screws on democracy supporters, prepares to monitor teachers on camera

हांगकांग। चीन लगातार हांगकांग ( Hong Kong ) में लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए शिकंजा कसता जा रहा है। अब चीन राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ( National Security Law ) के तहत लोकतंत्र समर्थकों पर और भी कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। चीन हांगकांग में शिक्षकों पर निगरानी रखने के लिए कैमरे का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

दरअसल, शुक्रवार को चीन समर्थक सांसदों ने शिक्षकों की निगरानी के लिए स्कूलों की कक्षाओं में कैमरे लगाने का प्रस्ताव दिया है। सांसदों ने कहा कि इससे शिक्षकों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी कि वे कक्षाओं में क्या बोलते हैं। यदि वे अलगाववादी या सरकार विरोधी बातें करते हैं तो कैमरे से पकड़ में आ सकती है।

विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ Hong Kong में प्रदर्शन, 50 से अधिक कार्यकर्ता गिरफ्तार

साउथ चाइना मार्निग पोस्ट अखबार के मुताबिक, चीन समर्थक हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम के सलाहकार टॉमी चेउंग यू-यान ने संसद में यह प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में यह कहा गया है कि कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि कैमरे की सहायता से स्कूलों में हो रहे तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। यदि कोई भोले-भाले छात्रों को भड़काने की कोशिश करेगा या अभी कर रहा है तो उसके साक्ष्य भी मिल सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yuhmq

चीन के खिलाफ 2019 से चल रहा है आंदोलन

आपको बता दें कि हांगकांग में चीन के खिलाफ लगातार विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है। 2019 में प्रत्यर्पण बिल को लेकर शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है। 2019 में लोकतंत्र समर्थक छात्रों, शिक्षकों और लोगों ने सड़कों पर लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन किया था।

China के राष्ट्रीय दिवस पर Hong Kong में व्यापक विरोध, प्रदर्शनकारियों ने लहराया भारतीय ध्वज

अब शिक्षा मंत्री केविन युआंग यून-हंग ने कहा है कि 2019 की अशांति के बाद सरकार लगातार स्कूलों में सुधार को लेकर काम कर रही है। लोकतंत्र समर्थकों को रोकने के लिए चीन ने पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया। इससे लोकतंत्र समर्थक और भी अधिक भड़क गए हैं। जबकि, चीन के इस कदम की दुनियाभर में आलोचना हुई और अभी भी की जा रही है। अमरीका ने इस मामले पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कई अधिकारियों पर पाबंदी भी लगा दी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yuhhk

ट्रेंडिंग वीडियो