हांगकांग: प्रदर्शनकारियों पर अदालत की सख्ती, एयरपोर्ट पर प्रदर्शन करने पर लगाई रोक

  • विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर हांगकांग में लगातार 11वें सप्ताह भी लोगों का प्रदर्शन जारी है
  • प्रदर्नशकारी हांगकांग हवाई अड्डे पर इकट्ठा होकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं

By: Anil Kumar

Published: 14 Aug 2019, 03:54 PM IST

हांगकांग। विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर हांगकांग में लगातार 11वें सप्ताह भी विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी हांगकांग हवाई अड्डे पर इकट्ठा होकर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके कारण सोमवार और मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करना पड़ा। लिहाजा अब सरकार ने प्रदर्शनकारियों के साथ सख्ती से निपटने का फैसला किया है।

इसी बीच बुधवार को हांगकांग की एक अदालत ने प्रदर्शनकारियों को शहर के हवाई अड्डे पर विरोध प्रदर्शन को रोकने और कामकाज में बाधा नहीं डालने का आदेश दिया है। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें विशेष रूप से निर्धारित किए क्षेत्रों को छोड़कर परिसर से चला जाने के लिए कहा गया है।

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों को चीन की चेतावनी, जल्द हालात न सुधरे तो चुप नहीं रहूंगा

दुनिया के प्रमुख हवाई परिवहन केंद्रों में से एक हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले शुक्रवार से सरकार का विरोध कर रहे हजारों प्रदर्शनकारियों ने डेरा डाला हुआ है। यह प्रदर्शनकारी अपने यहां चल रहे राजनीतिक संकट के बारे में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हवाई अड्डे पर बैठे हुए हैं।

विरोध प्रदर्शनों के कारण सोमवार को सभी उड़ानों को रद्द करना पड़ा था जबकि मंगलवार को सभी आगमन (चेक-इन) प्रक्रियाओं को स्थगित करना पड़ा। इसकी वजह से सैकड़ों यात्री को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कई दिनों के हंगामे के बाद हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि उसने प्रदर्शनकारियों पर कुछ क्षेत्रों में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्राधिकरण ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि लोगों को किसी भी प्रदर्शन या विरोध में शामिल होने या भाग लेने से प्रतिबंधित किया जाएगा।

हांगकांग में प्रदर्शन

पांच प्रदर्शनकारियों को किया गया गिरफ्तार

आदेश के बाद अब प्रदर्शनकारी का विरोध प्रदर्शन हवाई अड्डे के अंदर एक निर्धारित क्षेत्र तक ही सीमित हैं। हालांकि कानूनी कार्रवाई का दायरा अभी तक स्पष्ट नहीं है।

हवाई अड्डे की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार से हवाई अड्डे की स्थिति सामान्य होने लगी है और अब रद्द होने वाली उड़ानों की संख्या 60 ही है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों को जारी आदेशों के बाद टर्मिनल पर प्रदर्शन कर रहे लोगों की संख्या पिछले दो दिनों में हजारों से घटकर केवल 50 रह गई है।

हांगकांग में विरोध-प्रदर्शन तेज, भारत ने अपने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी

न्यूज रिपोर्ट में बताया गया कि पिछली रात को हुए हंगामे के बाद परिसर में बचे कुछ दर्जनों प्रदर्शनकारी रात भर वहां मौजूद रहे, जिसके चलते पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया।

जून से शुरू हुआ लोगों का यह प्रदर्शन लगातार 11वें सप्ताह में भी जारी है। लोग सरकार के विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल का विरोध कर रहे हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned