scriptहांगकांग में फिर उग्र हुआ प्रदर्शन, कई ट्रेन सेवाएं करनी पड़ीं सस्पेंड, 63 गिरफ्तार | Hong Kong protest turned violent 63 detained | Patrika News

हांगकांग में फिर उग्र हुआ प्रदर्शन, कई ट्रेन सेवाएं करनी पड़ीं सस्पेंड, 63 गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2019 12:51:01 pm

Submitted by:

Shweta Singh

प्रदर्शन के दौरान कई प्रमुख सड़कों पर जाम लग गया
प्रदर्शनकारियों ने सेवाओं में बाधा पहुंचाने के लिए ईंट, लोहे के रॉड आदि फेंके

Hong Kong Protest

हांगकांग। चीन के अर्धस्वायत्त वाले क्षेत्र हांगकांग में स्थिति बदत्तर होती जा रही है। विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर जारी प्रदर्शन हर दिन हिंसक रूप ले रहे हैं। रविवार को हालात से उस वक्त हाथ से निकल गए जब शहर के एयरपोर्ट जाने वाले रास्तों को बंद करके प्रदर्शन शुरू हो गए।

इसके चलते एयरपोर्ट की तरफ चलने वाली ट्रेन की सेवाओं को सस्पेंड करना पड़ा। बता दें कि बीते तीन महीने से लगातार सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। सारा बखेड़ा एक प्रत्यर्पण संबंधित विधेयक के चलते शुरू हुआ है।

फेंकी गईं लोहे के खंभे, ईंट और चट्टानें

प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों में जारी उपद्रव के चलते एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा निलंबित हुई हैं। हालांकि, एमटीआर कॉरपोरेशन की ओर से एयरपोर्ट-हांगकांग शहर के बीच ट्रेन सामान्य गति से चली। मीडिया के मुताबिक , लोगों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। जबकि सरकार की ओर से दावा किया गया कि कई प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और एयरपोर्ट के कर्मचारियों पर कुछ चीजें फेंकी थीं। बयान में दावा किया गया कि प्रदर्शनकारियों ने रूकावट पैदा करने के लिए एयरपोर्ट ट्रेन के ट्रैक पर लोहे के खंभे, ईंट और चट्टानें फेंकी थी।

हांगकांग में विरोध प्रदर्शनों पर चीन, ‘नहीं दोहराई जाएगी 30 साल पहले हुई तियाननमेन जैसी कार्रवाई’

इस कारण शुरू हुआ है विवाद

बता दें कि ये प्रदर्शन जून में प्रत्यर्पण बिल के प्रस्ताव के कारण शुरू हुआ। इस बिल में प्रस्ताव रखा गया था कि हांगकांग के संदिग्धों और आरोपियों को चीन समर्पित कर दिया जाएगा और उनके मुकदमें वहीं से चलाए जाएंगे। हांगकांग के लोग इसे अपनी आजादी पर खतरा बताते हुए इसके खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया था।

63 लोगों हिरासत में

बता दें कि इससे पहले शनिवार रात को प्रिंस एडवर्ड और मोंग कोक मेट्रो स्टेशन पर अवैध रूप से घुसने, सरकारी संपत्ति को क्षति पहुंचाने और काम में रूकावट डालने के लिए करीब 63 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 54 पुरुष और नौ महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार हुए लोगों के बारे में बताया। पुलिस ने इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर नीली डाई वाले पानी का भी इस्तेमाल किया। साथ ही दो हवाई फायर भी किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो