scriptखस्ताहाल अर्थव्यवस्था और FATF की कार्रवाई से पहले चीन पहुंचे इमरान खान, करेंगे मदद की गुहार | Imran Khan China visit | Patrika News

खस्ताहाल अर्थव्यवस्था और FATF की कार्रवाई से पहले चीन पहुंचे इमरान खान, करेंगे मदद की गुहार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 12:29:30 pm

Submitted by:

Shweta Singh

आधिकारिक दौरे पर तीसरी बार चीन पहुंचे हैं इमरान खान
कई मुद्दों पर मांगेंगे मदद

Imran Khan file photo

बीजिंग। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दुनियाभर से अकले छुटने के बाद अपने ‘दोस्त’ की शरण में पहुंच गए हैं। मंगलवार को इमरान चीन के अपने तीसरे आधिकारिक दौरे पर बीजिंग पहुंच गए। यहां वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अपने समकक्ष ली क्यांग के साथ क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता करेंगे।

ये नेता भी इमरान के साथ पहुंचे हैं चीन यात्रा पर

बीजिंग में चीन के संस्कृति और पर्यटन मंत्री लुओ शुगांग, चीन में पाकिस्तान के राजदूत नग्मना हाशमी और अन्य अधिकारियों ने इमरान खान का स्वागत किया। इस यात्रा पर इमरान के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, योजना, विकास और सुधार मंत्री खुसरो बख्तियार, निवेश बोर्ड (बीओआई) के चेयरमैन जुबैर गिलानी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी चीन गए हैं।

कई अहम मुद्दों पर हो सकता है समझौता

जानकारी के मुताबिक, इमरान के सम्मान में शी और ली अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करेंगे। वहीं, दोनों प्रधानमंत्रियों की बैठक के दौरान कई समझौतों और ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। खान चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर (CPEC) की परियोजनाओं के विस्तार और कृषि, उद्योग और सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करेंगे। उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि CPEC की सभी बाधाओं को हटाना और परियोजनाओं को समय से पूरा करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

दोनों पक्ष चीन-पाकिस्तान फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) के दूसरे चरण को तत्काल लागू करने पर चर्चा करेंगे। यही नहीं, खान बीजिंग में चीन-पाकिस्तान बिजनेस फोरम को संबोधित कर सकते हैं और चीन के उद्यमियों के साथ-साथ विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात कर सकते हैं।

अब तक तीन बार हो चुकी है चीन की यात्रा

गौरतलब है कि, अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद खान की यह तीसरी चीन यात्रा है। इससे पहले वे इसी साल अप्रैल में दूसरी बेल्ट एंड रोड फोरम में शामिल होने और चीन के नेतृत्व से CPEC के विस्तार पर चर्चा करने के लिए गए थे। उनकी पहली आधिकारिक चीन यात्रा नवंबर 2018 में हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो