scriptImran Khan का भारतीय राजनयिक को Visa देने से इनकार, भारत-पाक में एक बार फिर बढ़ सकती है तनातनी | Imran Khan Denies Visa to Indian Diplomat Jayant Khobragade, India-Pakistan Tension May Increase Once Again | Patrika News

Imran Khan का भारतीय राजनयिक को Visa देने से इनकार, भारत-पाक में एक बार फिर बढ़ सकती है तनातनी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2020 06:10:01 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Pakistan Denies Visa to Indian Diplomat Jayant Khobragade: पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने भारतीय राजनयिक भारतीय राजनयिक जयंत खोबरागड़े को वीजा देने से इनकार किया है।
जयंत खोबरागड़े को भारत ने इस्लामाबाद में अपने मिशन का प्रमुख नियुक्त किया है। इसी साल जून में मिशन के प्रमुख के रूप में खोबरागड़े का नाम प्रस्तावित किया गया था।

Pakistan PM Imran Khan

Imran Khan Denies Visa to Indian Diplomat Jayant Khobragade, India-Pakistan Tension May Increase Once Again

इस्लामाबाद। भारत-पाकिस्तान के बीच ( India Pakistan Tension ) दशकों से विवाद चल रहा है और दोनों देशों के बीच कड़वाहट जगजाहिर है। हाल के कुछ महीनों में भारत-पाक के रिश्तों में तकरार काफी बढ़ गया है। ऐसे में पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर से ऐसा कदम उठाया गया है, जिससे एक बार फिर दोनों देशों के रिश्तों में तनाव देखने को मिल सकता है।

दरअसल, पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने एक भारतीय राजनयिक को वीजा देने से साफ इनकार कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत इसपर कोई कड़ी प्रतिक्रिया दे सकता है।

LoC पर घुसपैठ की फिराक में पाकिस्तान, भारत ने सीमा पर तैनात किए 3 हजार अतिरिक्त जवान

बता दें कि पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक जयंत खोबरागड़े ( Indian Diplomate Jayant Khobragade ) को वीजा देने से इनकार किया है। जयंत खोबरागड़े को भारत ने इस्लामाबाद में अपने मिशन का प्रमुख नियुक्त किया है। इसी साल जून में मिशन के प्रमुख के रूप में खोबरागड़े का नाम प्रस्तावित किया गया था।

जून महीने में ही राजनयिकों की संख्या में कटौती को लेकर दोनों देशों में विवाद शुरू हो गया था। भारत ने पाकिस्तान के साथ अपने राजनयिक संबंधों में और कटौती करते हुए मिशन स्टाफ में 50 फीसदी की कमी कर दी थी। जिससे पाकिस्तान की बौखलाहट काफी बढ़ गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wbv7q

भारत के एक्शन से पाकिस्तान परेशान

आपको बता दें कि भारत सरकार ने पाकिस्तान की मिशन स्टाफ में 50 फीसदी की कटौती की है। अब ये माना जा रहा है कि भारत की इस कार्रवाई के जवाब में परेशान पाकिस्तान ने खोबरागड़े को वीजा देने से इनकार कर दिया है।

इसके अलावा, कश्मीर मुद्दे पर ‘इन्फॉर्मेशन वॉर’ में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को किसी प्रकार से कोई खास सफलता न मिलने से भी पाकिस्तान की झुंझलाहट साफ नजर आ रही है। पाकिस्तान ने दलील दी है कि वह (खोबरागड़े) मिशन के नेतृत्व करने के लिहाज से बेहद वरिष्ठ अधिकारी हैं। इस्लामाबाद को ऐसा लगता है कि दोनों देशों के बीच पहले से द्विपक्षीय संबंध खराब हैं। ऐसे में एक भारतीय वरिष्ठ अधिकारी का मिशन का नेतृत्व करना उपयुक्त नहीं है।

बौखलाए इमरान खान की गिदड़भभकी, कहा- भारत ने कोई भी कार्रवाई की तो चुप नहीं रहेंगे

दूसरी तरफ भारत का कहना है कि पाकिस्तान को उसकी नियुक्तियों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। ऐसे में ये माना जा रहा है भारत भी पाकिस्तान की इस हरकत के लिए ऐसा ही कुछ जवाबी कार्रवाई कर सकता है। चूंकि इस स्तर पर किसी राजनयिक की नियुक्ति खारिज करना बहुत ही दुर्लभ है।

पाकिस्तान में पहले भी काम कर चुके हैं खोबरागड़े

आपको बता दें कि जयंत खोबरागड़े पाकिस्तान में पहले भी काम कर चुके हैं। वे 1995 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। वर्तमान समय में खोबरागड़े परमाणु ऊर्जा विभाग में संयुक्त सचिव पद पर कार्यरत हैं।

कई महत्वपूर्ण पदों पर खोबरागड़े अपने सेवाएं दे चुके हैं। वे किर्गिस्तान में भारतीय राजदूत रह चुके हैं, तो वहीं, रूस, स्पेन और कजाकिस्तान के मिशन में जूनियर स्तर पर भी जिम्मेदारी संभाली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो