script

कश्मीर तनाव के बीच रक्षा समेत अन्य विभागों में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहे हैं इमरान खान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2019 03:56:26 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पांच महीने पहले इमरान खान ने कैबिनेट में पहली बार फेरबदल करते हुए कुछ नए चेहरों को शामिल किया था
इस बार रक्षा, आंतरिक, शिक्षा, सूचना और रक्षा उत्पादन के पोर्टफोलियों में फेरबदल हो सकता है

Pak PM Imran khan

इस्लामाबाद। इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तान आजादी के बाद से सबसे बुरे आर्थिक दौर पर पहुंच गया है। आलम यह है कि जरूरी खाने-पीने की चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इन सबके बीच कुछ दिन पहले ही इमरान खान सरकार के एक साल पूरे हो हुए हैं।

मौजूदा समय में कश्मीर मामले को लेकर दुनिया के हर मंच पर मात खा चुके इमरान खान पाकिस्तानी आवाम का ध्यान रोजगार व महंगाई समेत देश की आर्थिक दुर्दशा से भटकाने के लिए तमाम तरह की रणनीति अपना रहे हैं। इसमें से जो सबसे महत्वपूर्ण है वह है भारत के खिलाफ कश्मीर को लेकर पाकिस्तानियों को भड़काना।

इमरान के खिलाफ PoK रैली में युवाओं ने की थी जमकर बगावत, अब दमनकारी पाक सरकार ने दर्ज कराई FIR

हालांकि अब देश के अंदर से भी विरोध के आवाज उठता देख इमरान खान ने अपने सरकार में फेरबदल करने का फैसला किया है, ताकि आवाम के सामने यह दिखा सके के काम न करने वाले मंत्रियों को हटाया जा रहा है और नए चेहरों को मौका दिया गया है, ताकि वे आवाम की भलाई व बेहतरी के लिए काम कर सके।

बता देंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कैबिनेट में पहला फेरबदल करने के पांच महीने बाद फिर से इसमें फेरबदल करने पर विचार कर रहे हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, इस बार होने वाले बदलाव को पोर्टफोलियो के दोबारा वितरण तक सीमित नहीं रखा जाएगा।

इमरान खान कैबिनेट मीटिंग

नए चेहरों को मिल सकता है मौका

सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी और उसके सहयोगियों के सूत्रों के अनुसार, खान पार्टी में कुछ नए चेहरों को भी शामिल कर सकते हैं।

सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री मंत्रालयों से संबंधित उन वादों को पूरा कर सकते हैं, जो उनकी पार्टी, पीटीआई ने संघीय सरकार में अपने सहयोगियों, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्वैड (पीएमएल-क्यू) और मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमओएम-पी) जैसे पार्टियों से की थी।

सूत्र ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि रक्षा, आंतरिक, शिक्षा, सूचना और रक्षा उत्पादन के पोर्टफोलियों में फेरबदल हो सकता है।

पाकिस्तान: उड़ान भरने के बाद विमान के इंजन में लगी आग, लाहौर एयरपोर्ट में कराई गई आपात लैंडिंग

इस दौरान रक्षा मंत्री परवेज खटक को आंतरिक मंत्रालय(इंटिरियर मिनस्ट्रिी) का भार सौंपे जाने की प्रबल संभावना है। ऐसा अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है, क्योंकि पहली बार पीटीआई सरकार द्वारा कैबिनेट मंत्री गठित किए जाने के दौरान उन्होंने इस विभाग को अपने पास रखने की इच्छा जाहिर की थी।

सूत्र ने आगे बताया कि रक्षा उत्पादन(डिफेंस प्रोडक्शन) मंत्री जुबैदा जलाल को शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक प्रदर्शन और जनरल परवेज मुशर्रफ के शासन के दौरान मंत्रालय चलाने के उनके अनुभव को देखते हुए उन्हें यह मंत्रालय दिए जाने पर विचार किया जा रहा है।

हालांकि दूसरे फेरबदल को लेकर अटकलें काफी दिनों से चल रही हैं। वहीं सरकार ने भी आधिकारिक तौर पर इसकी न तो पुष्टि ही की है और न ही खंडन ही किया है।

इस बारे में एक मंत्री ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि कैबिनेट में फेरबदल करने का विशेष अधिकार प्रधानमंत्री के पास है।

हालांकि उन्होंने यह संकेत भी दिए कि यदि कोई फेरबदल होता भी है, या ऐसा कुछ तय किया जाता है तो वह अक्टूबर के शुरुआत में ही होगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो