script

चीनी विदेश मंत्री वांग यी से इमरान खान ने की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2019 08:49:39 am

Submitted by:

Anil Kumar

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पाकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान के बीच होने वाले त्रिपक्षीय बैठक में लिया भाग
त्रिपक्षीय बैठक में अफगान शांति प्रयासों, आतंकवाद निरोधी सहयोग और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई

imran_and_wang_yi.jpg

इस्लामाबाद। पाकिस्तान दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचे चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने रविवार को प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी अपने समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के बीच होने वाले त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए वांग यी इस्लामाबाद पहुंचे थे, जहां पर अफगान शांति प्रयासों, आतंकवाद निरोधी सहयोग और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

सीमा विवाद सुलझाने के लिए चीन ने वांग यी को सौंपा जिम्मा, डोकलाम पर भारत को दी थी धमकी

त्रिपक्षीय बैठक खत्म होने के बाद रविवार को वांग ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। इस बैठक में वांग यी के साथ विदेशों मामलों के उप-विदेश मंत्री लुओ झोआहुई भी मौजूद रहे।

रविवार को हुई बैठक में कुरैशी, योजना मंत्रालय के मंत्री मखदूम खुसरो बख्तियार, पाकिस्तान में चीनी राजदूत याओ जिग और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

imran_and_wang.jpg

शनिवार को हुई त्रिपक्षीय वार्ता

बता दें कि इस्लामाबाद में शनिवार की पाकिस्तान, अफगानिस्तान और चीन के बीच इस्लामाबाद में त्रिपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता में तीनों ने यह माना कि ‘अफगान-नेतृत्व वाली और अफगान-स्वामित्व’ सम्मिलित सुलह प्रक्रिया के तहत ‘व्यापक’ शांति समझौते की जरूरत है। इसके साथ ही तीन देशों ने युद्ध से तबाह देश में तालिबान समर्थित आतंकी हमलों की निंदा की।

पाकिस्तान: चीन पर मेहरबान हुए इमरान खान, 2 हजार चीनी नागरिकों का वीजा फीस करेगा माफ

त्रिपक्षीय बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान जारी किया गया, जिसमें अंतर-अफगान वार्ता पर जोर दिया गया। इसमें अफगान सरकार और तालिबान के बीच सीधी बातचीत भी शामिल थी, जिसकी मांग राष्ट्रपति अशरफ गनी का प्रशासन कई महीनों से मांग कर रहा था।

मालूम हो कि चीनी विदेशमंत्री पाकिस्तान दौरे के बाद नेपाल पहुंचेंगे, जहां पर आपसी सहयोग को बढ़ाने पर जोर देंगे और नेपाल में चल रहे चीनी परियोजनाओं के संबंध में बातचीत करेंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो