रिपोर्ट : Imran Khan का स्मार्ट लॉकडाउन हुआ फेल, पाक में कोरोना वायरस ने मचाई तबाही

Highlights

  • पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अब तक करीब दो लाख मामले सामने आए हैं और 3600 लोगों की मौत हो गई है।
  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने किया दावा पाकिस्तान सरकार अपने नागरिकों से इस दौरान दूरी रही।

By: Mohit Saxena

Updated: 22 Jun 2020, 07:39 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्‍तान (Pakistan) कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में नकाम साबित हुआ है। हाल में इमरान सरकार ने देश में 'स्‍मार्ट लॉकडाउन' लगाकर अपनी पीठ थपथपाई थी। मगर एक रिपोर्ट ने उनके इस भम्र को तोड़ दिया है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने कहा है कि दुनिया भर की स्थानीय सरकारें वर्तमान कोविड -19 संकट में पूरे जोरशोर के बचाव में लगी हुई हैं, लेकिन पाकिस्तान की सरकार अपने नागरिकों से कटी हुई है। पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के अब तक करीब दो लाख मामले सामने आए हैं और 3600 लोगों की मौत हो गई है।

डॉन-न्यूज ने सोमवार को यूएनडीपी के पहले ‘कोविड-19 - पाकिस्तान सोशियो-इकॉनॉमिक इम्पैक्स असेसमेंट एंड रिस्पांस प्लान’ का आकलन कर कहा कि राज्य और समाज का आवश्यक सामाजिक अनुबंध कमजोर होने से यह देश हाशिए पर चला गया।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के अनुसार पाकिस्तान में महामारी को रोकने के पर्याप्त प्रयासों के बावजूद, परिणाम खराब रहे हैं। बिजनेसमैन, संघीय सरकार के एकतरफा फैसलों से असंतुष्ट हैं। इससे उनका कारोबार प्रभावित हुआ है। यह भी कहा जा रहा है कि चिकित्सा स्वास्थ्य पेशेवरों को समय पर मेडिकल किट और अन्य उपकरण नहीं दिए गए।

पाकिस्तान में गरीब वर्ग परेशान है क्योंकि उन्होंने अपनी आजीविका खो दी है। कई लोग अब दैनिक मजदूरी कर अपना पेट भर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जाता है कि चुनी हुई स्थानीय सरकारों और आबादी के बीच बेहतर रिश्ते बनाने की जरूरत है। ताकि वर्तमान स्थिति में नागरिकों को सरकारी मदद समय पर मिल सकती है। हालांकि देश में एक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना है। स्थानीय सरकारों को जिला आपदा प्रबंधन जैसी मजबूत प्रणाली की आवश्यकता है।

coronavirus Coronavirus Outbreak कोरोना वायरस
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned