scriptबलूचिस्तान को साधने की कोशिश में इमरान, बोले-सीपीसी में मिलेगा उचित हिस्सा | Imran said that he will give appropriate amount to baluchistan people | Patrika News

बलूचिस्तान को साधने की कोशिश में इमरान, बोले-सीपीसी में मिलेगा उचित हिस्सा

Published: Oct 07, 2018 03:14:17 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

पाक सरकार बलूचिस्तान के संदेहों को दूर करने के लिए अरबों डॉलर के इस सौदे की समीक्षा कर रही है।

imran

बलूचिस्तान को साधने की कोशिश में इमरान, बोले-सीपीसी में मिलेगा उचित हिस्सा

लाहौर। लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के कारण पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बलूचिस्तान को सीपीइसी में उचित हिस्सा देने को राजी हो गए हैं। शनिवार को खान ने कहा कि उनकी सरकार चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के संबंध में बलूचिस्तान की आशंकाओं को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। पाक सरकार बलूचिस्तान के संदेहों को दूर करने के लिए अरबों डॉलर के इस सौदे की समीक्षा कर रही है। इसकी पुष्टि इमरान खान ने प्रांत के कैबिनेट सदस्यों के साथ बैठक के दौरान भी की है।
पिछली सरकार को भी निशाने पर लिया

इमरान ने कहा कि सरकार बलूचिस्तान के साथ एक साथी के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि वह कोई वादा नहीं करेंगे, जिसके लिए उन्हें बाद में बहाना बनाना पड़े। इस दौरान उन्होंने पिछली सरकार को भी निशाने पर लिया। उन्होंने पिछली सरकार में देश को हुए नुकसान और ऋणों के बोझ का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह जल्द ही इस कठिनाई से छुटकारा पाएंगे। खान ने कहा कि कच्छ की नहर के पूरा होने के बाद बलूचिस्तान में कृषि क्रांति देखी जाएगी। बता दें कि कच्छ नहर परियोजना पाकिस्तान के पंजाब में स्थित है। यह 363 किमी लंबा नहर है,जिसमें से 281 किमी पंजाब में है और 80 किलोमीटर बलूचिस्तान में है।
कई सालों से हो रहे हैं प्रदर्शन

बीते कई सालों बलूचिस्तान के लोग पाक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि जब से पाकिस्तान और चीन ने मिलकर आर्थिक गलियारा तैयार किया है, तब से यहां के लोगों पर अत्याचार बढ़ रहा है। लोगों की इमरान सरकार से मांग है कि वह उन्हें जमीनों का उचित मुआवजा दें और परिवार के सदस्यों को नौकरी दे। मगर पाक सरकार यहां के लोगों से कम दामों पर जबरदस्ती जमीन छीन रही है। इसके कारण यहां के लोग गरीब के हालात में अपना जीवन बिता रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो