scriptचुनावी घोषणा पत्र में इमरान ने की भारत से सशर्त शांति बहाली की बात | In electoral manifesto, Imran talked about restoring peace with India | Patrika News

चुनावी घोषणा पत्र में इमरान ने की भारत से सशर्त शांति बहाली की बात

Published: Jul 10, 2018 09:58:30 am

Submitted by:

Dhirendra

पीटीआई प्रमुख ने पाकिस्‍तान को आर्थिक कंगाली से बाहर निकालने के लिए लोगों से भरसक प्रयास करने का वादा किया।

imran

चुनावी घोषणा पत्र में इमरान ने की सशर्त भारत से शांति बहाली की बात

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान में नेशनल असेंबली के चुनावों को लेकर प्रचार चरम पर है। मतदान के केवल 15 दिन शेष रह रह गए हैं। इस बीच सभी राजनीतिक दलों लोकलुभावन घोषणा पत्र जारी करने में जुटे हैं। पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख और चर्चित क्रिकेटर इमरान खान ने घोषणा पत्र में लोगों से वादा किया है कि अगर पीटीआई सत्‍ता में आई तो देश की माली हालात को दूर करने के साथ भारत के साथ शांति बहाली उनकी प्राथमिकता में सबसे ऊपर होगी। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए वो विशेष पहल करेंगे।
कल्‍याणकारी राज्‍य पर देंगे जोर
इमरान खान देश के करोड़ों मतदाताओं से पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में पाकिस्तान को इस्लामिक कल्याणकारी राज्य बनाने का वादा किया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने घोषणापत्र में पड़ोसी देश भारत के साथ इस क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए नीतियां बनाने की बात कही है। घोषणापत्र में इमरान ने कश्मीर मुद्दे को यूएनएससी के प्रस्तावों के तहत सुलझाने की बात कही है, जिसके लिए शायद भारत राजी नहीं हो। क्‍योंकि शिमला समझौते के तहत दोनों देश द्विपक्षीय विवादों को सुलझाने के लिए समझौता पहले ही कर चुके हैं। इसलिए यूएनएससी प्रस्‍ताव के तहत शांति बहाली की प्रक्रिया संभव नहीं है।
पाक को कंगाली से दिलाएंगे निजात
उन्होंने कहा कि अगर 25 जुलाई के आम चुनाव में पाकिस्तान तहरीक – ए – इंसाफ (पीटीआई) को बहुमत मिलता है तो उनकी योजना 100 दिन के भीतर देश के सामने मौजूद गंभीर आर्थिक और प्रशासनिक संकट दूर करने की होगी। पीटीआई के घोषणापत्र में कहा गया है नवाज सरकार के दौरान पाकिस्‍तान आर्थिक कंगाली के कगार पर है। इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए सबसे पहले अर्थव्‍यवस्‍था की साख को मजबूत करेंगे और उसके बाद विकास कार्यों पर पार्टी अपना ध्‍यान केंद्रित करेगी। उन्‍होंने कहा कि हमारे क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए खासतौर पर भारत के साथ संघर्ष खत्म करने के लिए सुरक्षा और सहयोग की नीति बनाना अहम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो