scriptशादी में विस्फोट से सदमे में अफगानिस्तान, रद्द किया 100वां स्वतंत्रता दिवस समारोह | Independance day celebration suspended in Afghanistan after blast | Patrika News

शादी में विस्फोट से सदमे में अफगानिस्तान, रद्द किया 100वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 12:56:50 pm

Submitted by:

Shweta Singh

काबुल में शनिवार रात हुआ था भयंकर विस्फोट
आत्मघाती हमलावर ने शादी समारोह को बनाया था निशाना

blast in wedding in kabul

काबुल। अफगानिस्तान में हुए भयंकर ब्लास्ट के बाद पूरा देश सदमे में है। यही कारण है कि सरकार ने देश की 100वीं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले समारोह को स्थगित कर दिया है। यह समारोह ऐतिहासिक दर-उल-अमन पैलेस में सोमवार के लिए निर्धारित था। इस बारे में अफगानिस्तान की स्थानीय मीडिया से पता चला है।

राष्ट्रपति के निर्देश पर लिया फैसला

रिपोर्ट में राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सेदिक्की के हवाले से कहा गया कि सचिवालय ने राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के निर्देश पर अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता समारोह के आयोजन को टाल दिया है। राष्ट्रपति ने काबुल में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति सम्मान और संवेदना व्यक्त करने के लिए यह फैसला लिया है।

सिर्फ भाषण और पुष्प अर्पण

प्रवक्ता ने आगे बताया कि राष्ट्रपति अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी दिलाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक भाषण देंगे। इसके बाद वे स्वतंत्रता मीनार पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे। गौरतलब है कि शनिवार रात काबुल में एक शादी समारोह के दौरान विस्फोटकों से लैस एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया था, जिसमें 63 लोग मारे गए और 182 घायल हो गए।

सामूहिक रूप से दफनाए गए लोग

घटना के बाद रविवार को विस्फोट में मारे गए लोगों को दफनाया गया। इनमें से अधिकांश लोगों को सामूहिक रूप से दफनाया गया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने घटना पर बयान जारी करते हुए कहा, ‘मैं वेडिंग हॉल में अमानवीय हमले की कड़ी निंदा करता हूं। फिलहाल मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता इस बर्बर हमले के पीड़ितों के परिवारों की मदद करना है।’ इस घटना की जिम्मेदारी IS के आतंकियों ने ली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो