scriptUNHRC में भारत का पाक को जवाब, ‘कश्मीर का लालच छोड़ें, वो हमारा था और हमेशा रहेगा’ | India In UNHRC says Kashmir was and always will be Our part | Patrika News

UNHRC में भारत का पाक को जवाब, ‘कश्मीर का लालच छोड़ें, वो हमारा था और हमेशा रहेगा’

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2020 02:27:33 pm

Submitted by:

Shweta Singh

Highlights:

जेनेवा में आयोजित हुआ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 43वां सत्र
पाकिस्तान के बयानों को जवाब देने के लिए विमर्श आर्यन ने किया भारत के प्रतिक्रिया के अधिकार का प्रयोग
पाकिस्तान के साथ-साथ ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) को भी चेताया

Vimarsh arya in UNHRC

संयुक्त राष्ट्र। जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान (Pakistan) दुष्प्रचार करने से बाज नहीं आता। कई बार लताड़ लगाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतें जारी रखे हुए है। अब इस मुद्दे भारत ने स्विटजरलैंड (Switzerland) के जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 43वें सत्र में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रथम सचिव विमर्श आर्यन (Vimarsh Aryan) ने पाकिस्तान के बयानों को जवाब देने के लिए भारत के प्रतिक्रिया का अधिकार का प्रयोग किया।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में विमर्श आर्यन ने कहा,’यह परिषद सार्वभौमिक रूप से प्रत्येक के मानवा अधिकारों को बढ़ावा देने और उनके संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। लेकिन, विडंबना यह है कि हमने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की तरफ से जो सुना, वो सब सिर्फ इस सम्माननीय मंच का ध्रुवीकरण और राजनीतिकरण करने की कोशिश है।

विमर्श ने आरोप लगाया कि पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल मानवाधिकार रक्षकों के लिए गलत और मनगढ़ंत चिंताओं को उठा रहा है। हालांकि, खुद पाकिस्तान में वैध मानवाधिकार रक्षक धार्मिक कानूनों का खामियाजा भुगत रहे हैं, जिसका आरोप वो हम पर लगाते हैं। बयान में विमर्श आर्यन ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में रक्षकों समेत हमारे लोगों के मानवाधिकारों पर सबसे बड़ा खतरा वैश्विक आतंकवाद है। पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व ने खुले तौर पर आतंक को बढ़ावा देने की बात स्वीकार की है।

विमर्श आर्यन ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि ‘जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और आगे भी रहेगा। पाकिस्तान को इसका लालच खत्म करना चाहिए। आर्यन ने इसके साथ ही ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) को भी चेताया कि उसके पास भारत के आंतरिक मामलों में टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो