scriptदोस्ती की पहल: WTO की मीटिंग के लिए भारत के निमंत्रण को पाकिस्तान ने किया स्वीकार | India invites to Pakistan commerce minister for WTO talks in Delhi | Patrika News

दोस्ती की पहल: WTO की मीटिंग के लिए भारत के निमंत्रण को पाकिस्तान ने किया स्वीकार

Published: Feb 26, 2018 08:55:41 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

भारत के निमंत्रण के बाद पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री 19 और 20 मार्च को भारत दौरे पर आएंगे।

India and pakistan dialogue

India and pakistan dialogue

नई दिल्ली: बॉर्डर पर भले ही पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध के हालात तक पैदा हो गए हों, लेकिन इन रिश्तों को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश दोनों देशों की तरफ से नजर आ रही है। इन सबके बीच भारत की तरफ से एक बार फिर से कूटनीतिक पहल की गई है। दरअसल, भारत ने विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बातचीत के लिए पाकिस्तान का न्यौता भेजा है और खबर है कि पाकिस्तान ने इस न्यौते को स्वीकार भी कर लिया है।
दिल्ली आएंगे पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक
भारत ने पाकिस्तान वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक को दिल्ली में आयोजित डबल्यूटीओ की मंत्रिस्तरीय बातचीत के लिए आमंत्रित किया है, जो कि 19 और 20 मार्च को आयोजित होगी। भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों की गाड़ी को फिर से पटरी पर लाने के लिए इस निमंत्रण को एक बड़ी पहल माना जा रहा है।
मोदी और सुषमा स्वराज से भी हो सकती है मुलाकात!
विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बातचीत के लिए भारत के न्यौते के बाद पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक भारत आएंगे। खबरों की मानें तो भारत में उनकी मुलाकात केंद्रीय वाणिज्य और औद्योगिक मंत्री सुरेश प्रभु से होगी। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी परवेज मलिक की मुलाकात हो सकती है। हालांकि अभी ये तय नहीं है।
गोलीबारी के बीच नरमी के मिले हैं संकेत
दोनों देशों के बीच ऐसे समय में नरमी के संकेत मिले हैं, जब सीमा पर दोनों ओर से जबरदस्त गोलीबारी हो रही है। इतना ही नहीं सरकार में बाबुल सुप्रियो ने तो पाकिस्तानी कलाकारों पर रोक लगाने तक की बात कही थी। बाबुल सुप्रियो ने कहा था कि पाकिस्तानी कलाकारों का पाकिस्तानी होना ही अपराध है, इसलिए उनसे बॉलीवुड को किसी भी तरह का संबंध नहीं रखना चाहिए।
दिसंबर 2017 में हुई थी NSA स्तर की बातचीत
आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने की एक कोशिश पिछले साल दिसंबर में भी हुई थी, जब बिना किसी जानकारी के दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की एक बैठक देश से बाहर हुई थी। भारत की तरफ से एनएसए अजीत डोभाल और पाकिस्तान की तरफ से नासिर जंजुआ के बीच ये मुलाकात हुई थी।
FATF ने पाकिस्तान को दिया था झटका
हालांकि, पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की बैठक से पहले भारत ने पाकिस्तान को काली सूची में डलवाने के लिए कूटनीतिक पहल तेज कर दी थी। इसी का नतीजा है कि आतंकी फंडिंग के मामले में इस्लामाबाद को ‘ग्रे लिस्ट’ (सख्त निगरानी की श्रेणी) में डाल दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो