scriptसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा, इमरान से जताई उम्मीद | India malediction Pakistan on raising Kashmir issue, hopes for Imran | Patrika News

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा, इमरान से जताई उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2018 11:23:33 pm

Submitted by:

Prashant Jha

अकबरुद्दीन ने कहा, हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान की नई सरकार, विवादों में पड़ने के बजाय आतंकवाद व हिंसा से मुक्त एक सुरक्षित व विकसित दक्षिण एशियाई क्षेत्र को बनाने की दिशा में रचनात्मक भूमिका निभाएगी।

INDIA PAKISTAN RELATIONSHIP

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा, इमरान से जताई उम्मीद

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान द्वारा फिर से कश्मीर मुद्दे को उठाने के प्रयास पर भारत ने उसे लताड़ लगाते हुए कहा कि वह उम्मीद करता है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की नई सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए और इसे आतंकवाद से मुक्त करने के लिए रचनात्मक रूप से काम करेगी। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बुधवार को पाकिस्तान की नई सरकार के लिए एक नया दृष्टिकोण सुझाते हुए कहा, “शांतिपूर्ण तरीके से निपटारे (विवादों के लिए) के लिए शांतिप्रिय सोच और शांतिपूर्ण कदम की आवश्यकता है।”

पाक की नई सरकार से उम्मीद

पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी द्वारा 70 साल पहले कश्मीर पर की गई पहल को फिर से शुरू करने के सुझाव दिए जाने के बाद उन्होंने जोर देकर कहा कि “बहुत पहले ही खारिज कर दिए गए रुख को फिर से उठाना न ही शांतिपूर्ण इरादे और न ही शांतिपूर्ण कदम को दर्शाता है।”अकबरुद्दीन ने कहा, “हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान की नई सरकार, विवादों में पड़ने के बजाय आतंकवाद व हिंसा से मुक्त एक सुरक्षित व विकसित दक्षिण एशियाई क्षेत्र को को बनाने की दिशा में रचनात्मक रूप से काम करेगी।”विवादों पर मध्यस्थता व निपटारे पर हुए इस सत्र की अध्यक्षता राष्ट्रमंडल व संयुक्त राष्ट्र के ब्रिटिश मंत्री तारिक महमूद अहमद ने की।

भारत पाक विदेश मंत्रियों की मुलाकात टली

भारत-पाकिस्तान के बीच संभावित मुलाकात एक बार फिर टल गई है। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र में दोनों देशों के बीच किसी तरह की द्विपक्षीय वार्ता की कोई योजना नहीं है। बता दें कि पिछले दिनों ऐसी चर्चा चल रही थी कि दोनों देशों के बीच बैठक हो सकती है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (उन्गा) के दौरान ‘कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं निर्धारित की गई है।’ पहले ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच मुलाकात हो सकती है। इस मुलाकात के न्यू यॉर्क में होने के कयास लगाए जा रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो