India Nepal Tension: बिहार सीमा पर नेपाल पुलिस ने तीन भारतीय युवकों पर चलाई गोली, एक की हालत गंभीर

HIGHLIGHTS

  • बिहार के किशनगंज जिले ( Kishanganj District of Bihar ) के टेढ़ागाछ प्रखंड के फतेहपुर ( Fatehpur in Tehragachh Block ) के पास भारत-नेपाल सीमा ( India-Nepal Border ) पर शनिवार की रात नेपाल पुलिस ( Nepal Police ) ने तीन भारतीय नागरिकों पर फायरिंग कर दी।
  • एसएसबी 12 वीं बटालियन ( SSB 12th Battalion ) के डिप्टी कमांडेंट बिरेन्द्र चौधरी ने नेपाल पुलिस द्वारा गोली चलाने की घटना की पुष्टि की है।

By: Anil Kumar

Updated: 20 Jul 2020, 08:13 AM IST

किशनगंज। भारत नेपाल ( India Nepal Tension ) के बीच शुरू हुआ विवाद अब सीमावर्ती इलाकों पर रहने वाले आम नागरिकों पर पड़ने लगा है। इतना ही नहीं, यह विवाद अब हिंसा का रूप अख्तियार करते जा रहा है। दरअसल, बिहार के किशनगंज जिले ( Kishanganj Distric ) के टेढ़ागाछ प्रखंड के फतेहपुर के पास भारत-नेपाल सीमा ( India Nepal Border ) पर शनिवार की रात नेपाल पुलिस ने तीन भारतीय नागरिकों पर फायरिंग ( Nepal Police Shot On indian ) कर दी।

इस फायरिंग में एक युवक बुरी तरह से घायल हो गया। घायल युवक को इलाज के लिए तत्काल नदजीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

Nepal में सियासी संग्राम के बीच PM Oli ने India पर लगाया आरोप, बोले- हमें हटाने की हो रही है साजिश

अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक, घायल युवक की पहचान जितेन्द्र कुमार सिंह के रूप में हुई है। जितेंद्र खनियाबाद पंचायत के माफी टोला का रहने वाला है। जब जितेंद्र के घायल होने की खबर मिली तो स्थानीय ग्रामीण उसे फौरन इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ( Primary Health Centre ) टेढ़ागाछ लेकर आए जहां से प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया। फिलहाल, जितेंद्र का इलाज पूर्णिया में चल रहा है जहां उसकी की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

सीमा पर तनाव बढ़ा

आपको बता दें कि इस घटना के बाद से भारत नेपाल सीमा ( India Nepal Border ) पर तनाव गरमा गया है। इधर स्थानीय ग्रामीणों ने बताया है कि 25 वर्षीय जितेंद्र कुमार सिंह अपने दो साथी अंकित कुमार सिंह व गुलशन कुमार सिंह के साथ शनिवार की रात लगभग साढ़े सात बजे मवेशी ढूंढने के लिए भारत-नेपाल सीमा स्थित माफी टोला के समीप खेत की तरफ गये थे।

उस दौरान सीमा पर तैनात नेपाल पुलिस ( Nepal Police ) ने इन युवकों पर अचानक फायरिंग कर दी। इसमें जितेंद्र कुमार सिंह को गोली लग गई है। इसकी जानकारी फौरन स्थानीय पुलिस और 12 वीं बटालियन के एसएसबी फतेहपुर को दी गई। भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस द्वारा फायरिंग की घटना को लेकर सीमा पर एसएसबी भी अलर्ट है।

Nepal की संसद में हिंदी पर बैन लगाना चाहते हैं ओली, सांसदों ने जताया विरोध

इस घटना के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की बैठकों का दौर जारी है। पुलिस और एसएसबी के अधिकारियों के बीच विशेष बैठक चल रही है। एसएसबी 12 वीं बटालियन ( SSB 12th Battalion ) के डिप्टी कमांडेंट बिरेन्द्र चौधरी ने नेपाल पुलिस द्वारा गोली चलाने की घटना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि नेपाल पुलिस की फायरिंग में युवक जितेंद्र कुमार सिंह के कंधे पर एक गोली लगी है। इधर इस पूरे मामले पर किशनगंज के एसपी कुमार आशीष ने कहा कि घटना भारतीय क्षेत्र में नहीं हुई है, घटनास्थल नेपाल है। फिलहाल घटना को लेकर जांच की जा रही है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned