scriptइंडोनेशिया विमान दुर्घटना: भारतीय पायलट भव्य सुनेजा उड़ा रहे थे लॉयन एयर का विमान | India's Bhavye Suneja Was Captain Of Lion Air Plane Crashed In To sea | Patrika News

इंडोनेशिया विमान दुर्घटना: भारतीय पायलट भव्य सुनेजा उड़ा रहे थे लॉयन एयर का विमान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 29, 2018 12:50:52 pm

लॉयन एयर का बोईंग 737 विमान सोमवार सुबह जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही क्रैश हो गया था

Bhavye Suneja

इंडोनेशिया विमान दुर्घटना: भारतीय पायलट भव्य सुनेजा उड़ा रहे थे लॉयन एयर का विमान

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त लॉयन एयर विमान के कप्तान एक भारतीय भव्य सुनेजा थे। दिल्ली के मयूर विहार इलाके के रहने वाले सुनेजा ने 2009 में बेल एयर इंटरनेशनल से पायलट लाइसेंस प्राप्त किया था। बता दें कि लॉयन एयर का बोईंग 737 विमान सोमवार सुबह जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही क्रैश हो गया था। यह विमान 188 यात्रियों को लेकर जकार्ता से पंगकल पिनांग जा रहा था। इंडोनेशिया की समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने इंडोनेशिया की सर्च ऐंड रेस्क्यू एजेंसी के हवाले से कहा है कि उड़ान के वक्त विमान 3,000 फीट की ऊंचाई पर था। उधर इंडोनेशिया के सर्च ऑपरेशन के अधिकारियों ने बताया है kकि जावा समुद्र तट के पास विमान के टुकड़े नजर आए हैं। विमान के टूटी सीटें इधर-उधर बिखरी मिली हैं।

दिल्ली के थे विमान कैप्टन

मीडिया की खबरों के अनुसार भव्य सुनेजा ऐल्कॉन पब्लिक स्कूल से पढ़े थे। 2009 में उन्होंने पायलट का लाइसेंस हासिल किया था। वह अमिरात की एक विमानन कंपनी में ट्रेनी भी रहे। उन्होंने 7 साल पहले साल 2011 में लॉयन एयर के साथ अपनी सेवाएं शुरू की थीं। जब भव्य के बारे में एयरलाइन कंपनी से पूछा गया तो कम्पनी के एक अधिकारी ने कहा कि वह बहुत ही सरल स्वभाव के थे। उन्हें बोइंग-737 उड़ाने का अच्छा अनुभव था और उनकी 7 सालों की सेवा के दौरान कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ था। कंपनी उनके अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें ट्रैफिक कंट्रोल में ले आने पर भी विचार कर रही थी।

लॉयन एयर में कई भारतीय

लॉयन एयर में कई पायलट भारतीय हैं। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि विमान के ज्यादातर पायलट उत्तर भारत से हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कई पायलट हैं जो भारत जाने वाली सेवाओं के लिए काम करना चाहते हैं। सुनेजा भी दिल्ली में रहकर काम करने चाहते थे। इसके लिए वह इंडियन एटीपीएल लायसेंस के लिए विमानन कंपनी से मदद चाहते थे। भव्य सुनेजा को को 6000 घंटों का फ्लाइट अनुभव था। वह इस उड़न के लिए भी बेहद उत्साहित होकर निकले थे लेकिन उनका विमान अपनी उड़ान के 11 मिनट बाद ही क्रैश हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो