scriptचीन की आक्रामकता के जवाब में हिंद महासागर में बनेगा भारत-अमरीकी सैन्य गठजोड़ | India-US military alliance will be formed in the Indian Ocean | Patrika News

चीन की आक्रामकता के जवाब में हिंद महासागर में बनेगा भारत-अमरीकी सैन्य गठजोड़

Published: Nov 14, 2017 11:17:48 am

Submitted by:

Mohit sharma

क्षिण चीन सागर पर लगातार बढ़ रही चीन की आक्रामकता को संतुलित करने के लिए भारत और अमरीका ने हिंद महासागर में सैन्य गठजोड़ की शुरुआत की है।

modi meet trump in ASEAN Summit

नई दिल्ली। दक्षिण चीन सागर पर लगातार बढ़ रही चीन की आक्रामकता को संतुलित करने के लिए भारत और अमरीका ने हिंद महासागर में सैन्य गठजोड़ की शुरुआत की है। यह पहल आसियान बैठक में शामिल होने गए मनीला पहुंचे पीएम मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात के दौरान देखने को मिली। बता दें कि सामरिक महत्व के एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमरीका भारत के लिए बड़ी भूमिका की पैरवी कर रहा है। यही कारण है ट्रंप ने इसको भारत प्रशांत क्षेत्र की संज्ञा भी दी थी। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई। दोनों नेता बैठक के दौरान कई मुद्दों पर बात हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप से मुलाकात कर कहा कि भारत और अमरीका के बीच रिश्ते काफी पुराने और मजबूत हैं। दोनों देश एशिया और मानवता के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

 

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

आतंक पर सहयोग का संकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के साथ द्विपक्षीय संबंधों को लेकर विस्तृत बातचीत के बाद दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने आतंकवाद को दोनों देशों और क्षेत्र के सामने मौजूद बड़ा खतरा बताते हुए इस चुनौती से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया। वहीं भारत और फिलीपींस ने जहां आतंकवाद को बड़ा खतरा बताते हुए इससे निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया

 

https://twitter.com/hashtag/ASEANSummit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

जापान के पीएम से हुई मुलाकात

आसियान ने पीएम मोदी ने सम्मेलन में आए दूसरे नेताओं से भी मुलाकात की। मंगलवार को उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। वहीं दूसरी नए गठजोड़ के रूप में उभर रहे चार देश भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया बीच सामरिक महत्व के भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और समावेशी रखने के लिये महत्वपूर्ण बैठकें हुई।

https://twitter.com/hashtag/ASEANSummit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो