script21 सितंबर को अमरीका जाएंगे पीएम मोदी, भारत ने पाकिस्तान से की एयस्पेस खोलने की मांग | India Want to use Pakistan Air Space for PM Modi Visit US | Patrika News

21 सितंबर को अमरीका जाएंगे पीएम मोदी, भारत ने पाकिस्तान से की एयस्पेस खोलने की मांग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2019 03:25:39 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस बंद किया हुआ है, जिससे एयरइंडिया को 430 करोड़ का नुकसान हो चुका है।

modi_.jpeg

नई दिल्ली। गहरे तनाव के बीच भारत ने पाकिस्तान के आगे मदद का हाथ बढ़ाया है। दरअसल, भारत ने पाकिस्तान से उसके एयरस्पेस को इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी है और ये इजाजत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए मांगी गई है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अमरीका जाने वाले हैं। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक के लिए अमरीका जाएंगे, जिसके लिए भारत ने पाकिस्तान से उसके एयरस्पेस को इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी है। फिलाहल पाकिस्तान की तरफ से यही अपडेट है कि वहां की सरकार सलाह-मशवरे के बाद इसपर कोई फैसला लेगी।

balakot.jpeg

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से बंद पड़ा है पाकिस्तान का एयरस्पेस

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अपने एयरस्पेस को हिंदुस्तान के लिए बंद कर दिया था। बालाकोट एयरस्ट्राइक पुलवामा हमले के बाद की गई थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों की गाड़ी पटरी से उतर गई है। उसके बाद पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी अपना एयरस्पेस इस्तेमाल नहीं करने दिया था। पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के हटने के बाद से ही बौखलाया हुआ है। उसने अपने एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद कर दिया है। तभी से भारत आने वाली या भारत से जाने वाली सभी फ्लाइटें दूसरे रूट के जरिए जा रही हैं।

 

pakistan_airspace.png

पाकिस्तान पहले भी पीएम मोदी के लिए मना कर चुका है

आपको बता दें कि अगर पाकिस्तान हिंदुस्तान को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने के लिए नहीं देता है तो पीएम मोदी को अमरीका जाने में करी डेढ़ घंटे का समय अधिक लगेगा। पीएम मोदी के लिए भारत सरकार पाकिस्तान से पहले भी एयरस्पेस की इजाजत मांग चुकी है, लेकिन पाकिस्तान ने देने से इनकार कर दिया था। ये उस वक्त की बात है, जब पीएम मोदी SCO समिट के लिए किर्गिस्तान से बिश्केक गए थे। पहले पीएम मोदी पाकिस्तान के रास्ते जाने वाले थे, लेकिन बाद में उन्होंने दूसरा रूट चुना, जिस रूट से प्रधानमंत्री गए, वह पाकिस्तान से पूरा अलग है। पीएम मोदी ने तुर्किमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, तजाकिस्तान होते हुए किर्गिस्तान पहुंचने वाला रूट चुना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो