SCO के तहत होने वाले आतंकवाद निरोधक सम्मेलन में हिस्सा लेने भारतीय प्रतिनिधिमंडल जाएंगे पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत इस्लामाबाद में एससीओ के तहत होने वाले आतंकवाद निरोधक सम्मेलन में शामिल होगा।

By: Anil Kumar

Published: 24 May 2018, 03:14 AM IST

नई दिल्ली। इस्लामाबाद में शुरू होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल तैयार है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत इस्लामाबाद में एससीओ के तहत होने वाले आतंकवाद निरोधक सम्मेलन में शामिल होगा। बता दें कि 2017 में भारत के साथ ही पाकिस्तान को भी एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य के रूप में मान्यता दी गई थी, जिसके बाद से पाकिस्तान पहली एससीओ बैठक की मेजबानी करेगा।

एससीओ के आठ सदस्य

बता दें कि एक बयान में यह भी कहा गया है कि एससीओ के 8 सदस्य राष्ट्रों जिसमें चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं, के विशेषज्ञों के साथ ही एससीओ के क्षेत्रीय आतंकवाद निरोधक ढांचे (एससीओ-आरएटीएस) के प्रतिनिधि भी बुधवार से शुरु हो रहे इस तीन दिवसीए बैठक में भाग लेंगे। गौरतलब है कि इस बैठक में सभी सदस्य देश मिलकर मौजूदा आतंकवाद के खतरे से निपटने और आतंकवाद निरोधक प्रयासों के तरीकों को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

PM माेदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात, SCO में भारत के समर्थन के लिए दिया धन्यवाद

सार्क का किया गया था बहिष्कार

आपको बता दें कि पाकिस्तान की सरकार एससीओ की बैठक की मेजबानी कर बहुत ही खुश है। बता दें कि पाकिस्तान के लिए यह बैठक बहुत ही मायने रखता है। वर्ष 2016 में इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मेल का भारत के विरोध के बाद सभी देशों ने बहिष्कार कर दिया गया था। इसके पीछे पाकिस्तान द्वारा लगातार आतंकवाद को समर्थन देना जारी रखने को बताया गया था। भारत ने आरोप लगाते हुए कहा था कि पाकिस्तान आतंक को बढ़ावा देकर भारत के खिलाफ प्रयोग कर रहा है। इसके बाद भारते के अपील पर कई देशों ने भी दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। इस घटना के बाद से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को बहुत में शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned