scriptभारतीय सैनिकों संग जमकर नाचे चीनी सैनिक, ‘हैंड-इन-हैंड’ ड्रिल के दौरान किया जमकर भांगड़ा | Indian and Chinese Soldiers Perform Bhangra Together | Patrika News
एशिया

भारतीय सैनिकों संग जमकर नाचे चीनी सैनिक, ‘हैंड-इन-हैंड’ ड्रिल के दौरान किया जमकर भांगड़ा

जब यह वीडियो वायरल हुआ तो पहले भारतीय और चीनी सैनिकों को एक साथ इस तरह देखकर लोगों को यकीन नहीं हुआ

नई दिल्लीDec 14, 2018 / 02:43 pm

Siddharth Priyadarshi

Indian Chinese Troops

भारतीय सैनिकों संग जमकर नाचे चीनी सैनिक, ‘हैंड-इन-हैंड’ ड्रिल के दौरान किया जमकर भांगड़ा

बीजिंग। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें दिखाया गया है कि भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों के साथ भांगड़ा कर रहे हैं। जब यह वीडियो वायरल हुआ तो पहले भारतीय और चीनी सैनिकों को एक साथ इस तरह देखकर लोगों को यकीन नहीं हुआ। बाद में इस वीडियो की सच्चाई सामने आने लगी। आपको बता दें कि ये कोई डॉक्टर्ड वीडियो नहीं है। असल में ये भारत और चीन के सैनिकों के बीच होने वाले ‘हैंड-इन-हैंड’ ड्रिल का हिस्सा है।

नेपाल में बस और जीप की भीषण टक्कर, 6 लोगों की मौत

साथ में नाचे भारतीय और चीनी सैनिक

भारत और चीन वर्तमान में संबंधों को सुधारने के लिए केंद्रित प्रयासों के रूप में चीनी शहर चेंगदू में संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। दोनों पक्षों ने अभ्यास के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिए 100 से अधिक कर्मियों को चुना है। यह अभ्यास अंतर्राष्ट्रीय विद्रोह और काउंटर आतंकवादी माहौल से निपटने के रणनीतिक संचालन कुशलता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया है। इस अभ्यास के दौरान एक हल्के-फुल्के माहौल में भारतीय और चीनी सैनिकों ने जमकर डांस किया। यह वीडियो जो अब सोशल मीडिया पर वायरल चला हुआ है, इसमें दिखाया गया है कि चीनी सैनिक भारत के साथ भांगड़ा करते हैं। एक वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित होने वाले ये ड्रिल पिछले साल नहीं किए जा सके। पिछले साल दोनों सेनाएं सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम में 73 दिनों के स्टैंडऑफ में उलझ गए थे । इस साल का ड्रिल 23 दिसंबर को समाप्त होगा।

डॉक्टर ने निकाल दिए सभी दांत, महिला की मौत के बाद मुकदमा दर्ज

भारत-चीन सैन्य अभ्यास

कर्नल पुनीत तोमर की अध्यक्षता में भारतीय सैन्य दल सोमवार चेंगदू शहर में पहुंचा ताकि अभ्यास में भाग के सके। इस बारे में चीन स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि “चेंगदू में 7 वें भारत-चीन संयुक्त हैंड-इन-हैंड प्रशिक्षण अभ्यास का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। भारतीय सेना के दल और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान सैन्य कमांड अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और चीन के सेनाओं के बीच घनिष्ठ संबंध बनाना है।”

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

Home / world / Asia / भारतीय सैनिकों संग जमकर नाचे चीनी सैनिक, ‘हैंड-इन-हैंड’ ड्रिल के दौरान किया जमकर भांगड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो