scriptIndonesia: हिंसक झड़प में पुलिस की गोली लगने से इस्लामिक धर्मगुरू के 6 समर्थकों की मौत | Indonesia: 6 supporters of Islamic cleric killed by police bullet in violent clash | Patrika News
एशिया

Indonesia: हिंसक झड़प में पुलिस की गोली लगने से इस्लामिक धर्मगुरू के 6 समर्थकों की मौत

HIGHLIGHTS

Indonesia Protest: सोमवार को पुलिस अधिकारियों और इंडोनेशियाई इस्लामिक धर्मगुरू ( Indonesia Islamic Cleric ) के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई।

Dec 07, 2020 / 11:04 pm

Anil Kumar

indonesia.jpg

Indonesia: 6 supporters of Islamic cleric killed by police bullet in violent clash

जर्काता। इंडोनेशिया में कोरोना वायरस से जुड़े एक मामले को लेकर अधिकारियों और इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। सोमवार को पुलिस अधिकारियों और इंडोनेशियाई इस्लामिक धर्मगुरू (Indonesia Islamic Cleric) के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान पुलिस की गोली लगने से 6 समर्थकों की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि इस्लामिक धर्मगुरू रिजीक शिहाब ( Rizieq Shihab ) के समर्थकों और अधिकारियों के बीच इस हिंसक झड़प के बाद से देश में काफी तनाव बढ़ सकता है। राजधानी जकार्ता के पुलिस प्रमुख फादिल इमरान ने इस घटना को लेकर कहा कि यह घटना आधी रात के बाद एक राजमार्ग पर हुई जहां रिजिक शिहाब के समर्थकों ने अलग अलग तरह के हथियारों जैसे पिस्तौल, दरांती और समुराई तलवार से पुलिस पर हमला किया। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में 6 सर्मथकों की गोली लगने से मौत हो गई।

दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले इंडोनेशिया में चलता है भगवान गणेश के चित्र वाला 20 हजार का नोट

पुलिस ने एक प्रेस वार्ता करते हुए उन हथियारों को भी प्रदर्शित किया। बता दें कि पिछले महीने इस्लामिक धर्मगुरू रिजीक शिहाब सऊदी अरब से आत्म निवास करके वापस स्वदेश लौटे और फिर कई कई सामूहिक समारोह किये जिनमें कोरोना वायरस का प्रोटोकॉल तोडा गया था।

इसके बाद पुलिस ने कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने को लेकर विवादास्पद और राजनीतिक रूप से प्रभावशाली मौलवी की जांच शुरू की। पिछले हफ्ते मौलवी जांच में सहयोग न करके पूछताछ में हाजिर नहीं हुआ और न ही इस हफ्ते पुलिस के सामने हाजिर हुए। इधर मौलवी के जांच को लेकर उनके समर्थक भड़क गए और सडकों पर उतर आए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xxsmc

पहले भी विवादों में रहे हैं मौलवी

बता दें कि 55 साल के मौलवी रिजिक शिहाब पहले भी अपने कारनामों को लेकर विवादों में रह चुके हैं। 2017 में पोर्नोग्राफी और देश के प्रति अपमानजनक विचारधारा के कारण विवादों में रहे थे, जिसके बाद तीन साल सऊदी अरब में गुजारना पड़ा था। जब वे तीन साल वहां रहने के बाद वापस जकार्ता लौटे तो हजारों समर्थकों ने सफेद इस्लामी वेश में एयरपोर्ट पहुंचकर हेल्थ प्रोटोकॉल तोड़कर उसका हाथ चूमा।

इंडोनेशिया: सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट, 10 किलोमीटर दूर तक बरस रही राख

इंडोनेशिया छोड़ने से पहले रिजीक बासुकी तजहा पुरमना नाम के जकार्ता के पूर्व ईसाई गवर्नर का विरोध करने वाले कट्टरपंथी आंदोलन का प्रमुख था। बासुकी तजहा पुरमना को अहोक के नाम से भी जाना जाता है और जिसे इस्लाम का अपमान करने के लिए जेल भेजा गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xxqup

Home / world / Asia / Indonesia: हिंसक झड़प में पुलिस की गोली लगने से इस्लामिक धर्मगुरू के 6 समर्थकों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो