script

Indonesia ने चीन की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की दी मंजूरी, राष्ट्रपति लगवाएंगे पहला टीका

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2021 11:03:18 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

इंडोनेशिया ( Indonesia ) के खाद्य और औषधि प्राधिकरण ने चीन की कोरोना वैक्सीन ‘CoronaVac’ को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है।
संभावना है कि स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य नौकरशाहों को ‘कोरोनावैक’ के टीके की खुराक देने का अभियान इसी सप्ताह शुरू हो सकता है।

coronavac.jpg

Indonesia Approves Chinese Corona Vaccine ‘CoronaVac’ For Emergency Use, President To Get First Vaccine

जकार्ता। कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के आने से कोविड महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया में लोगों को उम्मीदें काफी बढ़ गई है। कई देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत भी हो गई है। कई देशों में वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण ( Corona Vaccination ) की भी शुरुआत की जा चुकी है।

इसी कड़ी में अब इंडोनेशिया ने भी कोरोना वैक्सीन ( Indonesia Approves Chinese Corona Vaccine ) के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। सोमवार को इंडोनेशिया के खाद्य और औषधि प्राधिकरण ने चीन की कोरोना वैक्सीन ‘कोरोनावैक’ को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

दुनिया को China के कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नहीं, पाकिस्तान में भी सहमे लोग

मंजूरी मिलने के बाद इंडोनेशिया में इस सप्ताह से अत्यंत जोखिम वाले आबादी समूह के टीकाकरण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। संभावना है कि स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य नौकरशाहों को ‘कोरोनावैक’ के टीके की खुराक देने का अभियान इसी सप्ताह शुरू हो सकता है। ‘कोरोनावैक’ चीनी कंपनी साइनोवैक बायोटेक लिमिटेड द्वारा बना गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ym2d6

राष्ट्रपति जोको विडोडो लगवाएंगे पहला टीका

आपको बता दें कि इंडोनेशियाई अधिकारियों ने ब्राजील, तुर्की और इंडोनेशिया के ‘क्लिनिकल ट्रायल’ के आंकड़ों की समीक्षा के बाद वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। इंडोनेशिया की खाद्य और औषधि निगरानी एजेंसी के प्रमुख पेन्नी लुकितो ने जानकारी देते हुए बताया ‘आंकड़ों के आधार पर और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निर्देशों के मुताबिक चीन की वैक्सीन कोरोनावैक ने इस्तेमाल के लिए अनुमति की शर्तों को पूरा किया है।’

चीन का कोरोना वैक्सीनेशन प्लान, 12 फरवरी 2021 से पहले 5 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा टीका

जानकारी के मुताबिक, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो सबसे पहले कोरोना का टीका लगवाएंगे। उन्होंने कहा है कि सबसे पहले वह वैक्सीन की खुराक लेंगे। विडोडो ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘सबसे पहले राष्ट्रपति ही क्यों? मैं अपने आपको प्राथमिकता में नहीं रख रहा बल्कि मैं हर किसी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि वैक्सीन हलाल और सुरक्षित है।’

मालूम हो कि इंडोनेशिया में वैक्सीन को लेकर विवाद शुरू हो गया है और इस्लामिक धर्गुरुओं ने सवाल उठाए हैं कि यह हलाल नहीं है और इसमें ‘सुअर’ के अंश का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, इंडोनिशया के शीर्ष इस्लामिक निकाय इंडोनेशियन उलेमा काउंसिल ने पिछले सप्ताह कहा था कि कोरोना टीका हलाल है और मुस्लिमों के इस्तेमाल के अनुकूल है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ym0pi

ट्रेंडिंग वीडियो