scriptइंडोनेशिया में कट्टरपंथी इस्लामिक नेता को मिली फांसी की सजा | Indonesia: Court sentenced death to Islamic fundamentalist leader | Patrika News

इंडोनेशिया में कट्टरपंथी इस्लामिक नेता को मिली फांसी की सजा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2018 08:39:50 pm

Submitted by:

mangal yadav

इंडोनेशिया में एक कट्टरपंथी इस्लामिक नेता को सजा-ए-मौत दी गई है। सजा सुनती ही मौलाना घुटने के बल गया और फर्श चूमने लगा।

Aman Abdurrahman

इंडोनेशिया में कट्टरपंथी इस्लामिक नेता को मिली फांसी की सजा

जकार्ताः इंडोनेशिया की एक अदालत ने शुक्रवार को 2016 और 2017 में हुए आतंकी हमले को अंजाम देने का दोषी करार देते हुए एक मुस्लिम धार्मिक नेता को मौत की सुजा सुनाई। इन आतंकी हमलों में दर्जनभर लोग मारे गए थे। बताया जा रहा है कि जैसे ही जजों ने मौलाना को सजा सुनाई, वह घुटनों के बल बैठ गया और फिर फर्श को चूम लिया। मीडिया के अनुसार, अभियोजन पक्ष ने जनवरी 2016 में हमले की योजना बनाने के लिए मौलाना अब्दुर्रहमान के लिए अदातल से मौत की सजा की मांग की। जकार्ता स्थित व्यावसायिक केंद्र के पास हुए इस हमले में चार नागरिकों की मौत हो गई थी और 20 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

अब्दुर्रहमान पर आरोप हुए साबित
अदालत ने मौलाना अब्दुर्रहमान को 2017 में जकार्ता में बस अड्डे के पास बम फोड़ने समेत दूसरे हमले को उकसाने का दोषी पाया। इस वारदात में दो आत्मघाती हमलावर समेत तीन पुलिसकर्मी मारे गए थे। वर्ष 2016 में बोर्नियो द्वीप में एक चर्च पर हमले में दो साल के एक बच्चे की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी। मौलाना अमान अब्दुर्रहमान को इस्लामिक स्टेट का समर्थक आंतकी माना जाता है। बता दें कि इंडोनेशिया मुस्लिम बहुल देश है और यहां कई आतंकी हमले हो चुके हैं, जिनमें 2002 में पर्यटक द्वीप बाली में हुए हमले में 202 लोगों की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें- इंडोनेशिया में नौका पलटी, 3 शव बरामद, 176 लापता

आतंकी सूची में डाला गया था अब्दुर्रहमान
अब्दुर्रहमान 2015 में अस्तित्व में आए जमाह अंशारुत दौलाह (जएडी) नामक उग्रपंथी समूह के संस्थापकों में शामिल है। मई में जेएडी के सदस्यों ने देश के कई नगरों में हमले किए, जिनमें 30 लोगों की मौत हो गई और 50 लोग जख्मी हो गए। अमेरिकी विदेश विभाग ने जनवरी 2017 में जेएडी को वैश्विक आतंकी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो