scriptइंडोनेशिया : सुनामी के बाद शवों को सौंपने के लिए पैसे मांग रहे अस्पताल, मुर्दों के सौदे का आरोप | Indonesia: Millions of bills are handed over dead body | Patrika News

इंडोनेशिया : सुनामी के बाद शवों को सौंपने के लिए पैसे मांग रहे अस्पताल, मुर्दों के सौदे का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2019 10:47:26 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अस्पताल प्रशासन परिजनों से हमदर्दी दिखाने उन्हें ठगने का प्रयास कर रहा है, इस तबाही से करीब 400 लोग मारे जा चुके हैं

indonesia

इंडोनेशिया : सुनामी के बाद शवों को सौंपने के एवज में लाखों के बिल थमा रहे अस्पताल, मुर्दों का सौदा करने का आरोप

जकार्ता। इंडोनेशिया में आई सुनामी के बाद यहां के हालात बेकाबू हो गए हैं। यहां पर अस्पतालों में शव लेने आ रहे परिजनों से हमदर्दी दिखाने उन्हें ठगने का प्रयास किया जा रहा है। एक वाक्ये के दौरान पिता जैक्सन सिनागी अपने बेटे का शव लेने सेरांग अस्पताल पहुंचे और उनके साथ अस्पताल प्रशासन ने हमदर्दी दिखाने के बजाय उन्हें इंडोनेशियाई मुद्रा का आठ लाख रुपये का बिल थमा दिया। जैक्सन ने पैसे चुकाकर अपने आठ साल के बच्चे का शव सीने से चिपटाकर अस्पताल छोड़ा।
छोटे से बेटे को बचाने का समय ही नहीं मिला

गौरतलब है कि क्रिसमस से ठीक पहले यहां अनाक क्राकातोआ ज्वालामुखी फटने से यहां भारी तबाही मची। इसके चलते आई सुनामी ने तटीय इलाके में काफी नुकसान पहुंचाया और 400 लोग मारे गए। जैक्सन का आठ महीने का बच्चा भी उन्हीं लहरों में समा गया। वह कहते हैं कि सब कुछ इतनी तेजी से हुआ कि उन्हें अपने छोटे से बेटे को बचाने का समय ही नहीं मिला।
40 लाख रुपये का बिल थमाया गया

इस अस्पताल में तीन और ऐसे पीड़ित परिवार हैं जिन्हें 40 लाख रुपये का बिल थमाया गया, जबकि इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुनामी आपदा से जुड़े सभी पीड़ितों के बिल चुकाने का ऐलान किया है, लेकिन अस्पतालों में पीड़ितों से मुर्दों का सौदा किया जा रहा है। बातेन प्रांत की पुलिस ने डॉक्टरों, फॉरेंसिक विशेषज्ञों और अस्पताल के कर्मचारियों से पूछताछ की और मामले की परतें खुलने लगीं। अनुमान है कि आपदा के बाद अस्पताल के कर्मचारियों की जेब में 1.5 करोड़ रुपया पहुंचा। अब तक इस तरह के फर्जीवाड़े का शिकार छह परिवारों की पहचान हो चुकी है।
Read the Latest World News on Read the Latest World N Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो