scriptIndonesia: बिक रहा है 100 से ज्यादा द्वीपों का समूह, बोलो — खरीदोगे ? | Indonesia's 100-island Widi Reserve to be auctioned off | Patrika News

Indonesia: बिक रहा है 100 से ज्यादा द्वीपों का समूह, बोलो — खरीदोगे ?

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2022 04:14:38 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Widi Reserve Auction : इंडोनेशिया के बाली (Bali) के पूर्वोत्तर में 100 से अधिक द्वीपों का एक समूह बिक्री के लिए तैयार है। ‘विडी रिजर्व’ के रूप में मशहूर यह द्वीप समूह पूर्वी इंडोनेशिया के ‘कोरल त्रिकोण’ (Coral Triangle) में 85,000 हेक्टेयर में फैले हुए हैं। नीलामी () 8 दिसंबर को शुरू होगी और 14 दिसंबर तक चलेगी। बोली लगाने से पहले 1,00,000 डॉलर जमा करवाने जरूरी है।

Indonesia: बिक रहा है 100 से ज्यादा द्वीपों का समूह, बोलो — खरीदोगे ?

one of Asia’s most captivating real estate Widi Reserve

इंडोनेशियाई कानून द्वीपों पर निजी स्वामित्व की अनुमति नहीं देता है। हालांकि, निवेशकों के लिए पीटी लीडरशिप आइलैंड्स इंडोनेशिया में हिस्सेदारी (stake in PT Leadership Islands Indonesia) हासिल करने का अवसर है। इस संस्था ने दुनिया के सबसे पर्यावरण के प्रति संवेदनशील कम घनत्व वाले लक्जरी रिजॉर्ट और आवासीय विकास की मास्टर-प्लानिंग, डिजाइनिंग और लाइसेंसिंग में कई साल बिताए हैं।
आठ दिसंबर से शुरू होगी नीलामी
जेएलएल होटल्स एंड हॉस्पिटैलिटी ग्रुप के सहयोग से सोथबी (Sotheby) की कंसीयज नीलामी द्वारा बिक्री का संचालन किया जा रहा है। पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील जलीय आवासों की रक्षा के लिए चिंताओं को दर्शाते हुए नीलामी पोर्टल ने कहा है कि विडी रिजर्व का संरक्षण केंद्र ‘प्रतिष्ठित और गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की टैगिंग, ट्रैकिंग और निगरानी सहित अत्याधुनिक अनुसंधान कार्यक्रमों का नेतृत्व करेगा।’ पोर्टल पर नीलामी 8 दिसंबर से शुरू होगी।
निजी विमान से ही पहुंच सकते हैं
विडी रिजर्व 150 किलोमीटर पाउडर जैसी सफेद रेत वाले समुद्र तटों, प्रवाल भित्तियों और पोषक तत्वों से भरपूर पानी से घिरे उष्णकटिबंधीय द्वीपों की एक प्राचीन श्रृंखला बनाता है। यह द्वीप श्रृंखला कथित तौर पर पृथ्वी पर छोड़े गए सबसे अक्षुण्ण कोरल एटोल पारिस्थितिक तंत्रों में से एक है और ब्लू व्हेल, व्हेल शार्क, समुद्री स्तनधारियों, मछली, पक्षियों, कीड़ों और छिपकलियों की 600 प्रलेखित प्रजातियों सहित सैकड़ों दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। इनमें से कई को अभी खोजा जाना बाकी है। रिजर्व तक केवल निजी विमान द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। बाली का गुस्टी नगुराह राय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 2.5 घंटे की उड़ान की दूरी पर है।
windi_reserve1.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो